हिंदी भाषा का प्रचार -प्रसार करने हेतु उद्यमी डॉ रश्मि सलूजा को मिला “राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर” सम्मान

टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (15 सितंबर 2022)

रेलिगेयर इंटरप्राइजेज लिमिटेड (REL) की एक्जीक्यूटिव चेयरपर्सन डॉक्टर रश्मि सलूजा को हिंदी भाषा में उनके योगदान के लिए राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. विश्व हिन्दू परिषद ने दुनियाभर में हिंदी के प्रचार-प्रसार में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए उन्हें यह विशिष्ट सम्मान दिया है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली के परिसर में हिंदी दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में स्वामी चिदानंद सरस्वती जी महाराज ने सलूजा को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया. विश्व हिन्दू परिषद द्वारा हर साल हिन्दी दिवस का आयोजन किया जाता है. इस कार्यक्रम में दुनियाभर के हिंदी को लोकप्रिय बनाने की कोशिश करने वाले व्यक्तियों, समूहों और इकाइयों को सम्मानित किया जाता है.

अवॉर्ड स्वीकार करते हुए डॉक्टर सलूजा ने कहा, “हिदी भाषा हम भारतीयों का गौरव है. हिन्दी सिर्फ एक भाषा नहीं अपितु ये हमारी संस्कृति , हमारी एकता तथा हमारी समृद्ध जीवनशैली की प्रतीक है. . हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में प्राप्त ये सम्मान मुझे गौरवान्वित करता है. मैंने हिंदी तथा प्रांतीय भाषाओ का प्रतिनिधित्व करने में सदैव अग्रणी भूमिका निभाई है और भविष्य में भी ये हम रेलिगेयर परिवार अपनी ये भूमिका पूरी निष्ठा से निभाते रहेंगे…”

रेलिगेयर ग्रुप को डॉक्टर सलूजा की उपलब्धियों पर गर्व है और समूह ने हिन्दी को सार्वभौमिक भाषा (यूनिवर्सल लैंग्वेज) बनाने में सफलता को लेकर उन्हें शुभकामनाएं दी है.

रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बारे में जानिएः
रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (REL) कई तरह की फाइनेंशियल सेवाएं उपलब्ध कराने वाला समूह है, जिसके तीन वर्टिकल हैं. REL अपनी सब्सिडियरी और परिचालन इकाइयों के जरिए एसएमई को लोन, अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए फाइनेंस, हेल्थ इंश्योरेंस और रिटेल ब्रोकिंग सहित कई तरह की वित्तीय सेवाओं की पेशकश करती है. आरआईएल बीएसई (पूर्व में बंबई स्टॉक एक्सचेंज) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्टेड है. एक समूह के तौर पर रेलिगेयर मास रिटेल से लेकर समृद्ध आय वर्ग, SME से लेकर मध्यम आकार के कॉरपोरेट को सेवाएं प्रदान करता है. 400 शहरों से ज्यादा में मौजूदगी के साथ 1275 स्थानों पर यह 11 लाख क्लाइंट्स को सर्विसेज उपलब्ध कराती है.