आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज ने शिक्षक सप्ताह के रूप में मनाया शिक्षक दिवस

आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज, गाजियाबाद के पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेन्टिस्ट्री विभाग के द्वारा दिनांक 5 सितंबर से 12 सितंबर, 2022 तक शिक्षक दिवस, शिक्षक सप्ताह के रूप में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया।

पूरे भारत वर्ष में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। 5 सितम्बर, 1888 को डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है, जो भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। वह एक शिक्षक और एक दार्शनिक भी थे। जब डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने, उनके कुछ छात्र 5 सितंबर को उनका जन्मदिन मनाना चाहते थे, जिस पर उन्होंने कहा कि यदि इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाये तो यह उनका सौभाग्य होगा तब से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।
इस सप्ताह समारोह के दौरान गाजियाबाद और उसके आसपास के 40 से अधिक स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों के लिए दंत चिकित्सा शिविर लगाये गये जिसमे उनकी मौखिक जांच और उपचार किया गया। इसके साथ ही शिक्षकों को मौखिक स्वच्छता और रखरखाव के महत्व के लिए एक स्वास्थ्य वार्ता भी शिक्षकों को दी गयी। इसके साथ ही संस्थान में डेंटल कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें खेल से जुड़े  शिक्षकों और छात्रों के लिए डेंटल चेकअप और उनका उपचार किया गया। खेल से जुडे़  शिक्षकों  को खेल की चोट के लिए जागरूकता, निवारक उपायों और चोट के बाद क्षेत्र में संभावित प्राथमिक उपचार के बारे में खेल  शिक्षकों  के लिए भी अहम् चर्चा का आयोजन किया गया।
विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, नेत्रहीन स्कूलों और विशेष स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत वाले बच्चों के लिए स्कूलों के शिक्षकों के लिए शिविर आयोजित किया गया, जिसमें बच्चों को मौखिक स्वास्थ्य और बीमारी के प्रबंधन के बारे में जागरूक किया गया।
पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग ने कार्यक्रम के दौरान बच्चों को कक्षा में सर्वश्रेष्ठ और दर्द रहित दंत अनुभव प्रदान करने के लिए पहल की है तथा बच्चों को विभिन्न नवीनतम सुविधाऐं प्रदान करने में सक्षम हुआ है। जिसमें लेजर ट्रीटमेंट, नाइट्रस-ऑक्साइड (लाफिंग गैस) डे केयर सिडीशन, कम्प्यूटरीकृत एनेस्थीसिया, आदि है। बच्चों और किशोरों के लिए दंत चिकित्सा आज के समय में पूर्ण रूप से दर्द रहित है। संस्थान के पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेन्टिस्ट्री विभाग में बच्चों के दंत चिकित्सा के ईलाज को ध्यान में रखते हुए विभाग में प्रत्येक डेंटर चेयर एल0ई0डी0 टी0वी0 से युक्त है जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए कार्टून की सुविधा भी उपलब्ध है। विभाग मे बच्चों के लिए दांत मे मसाला भरना, दुध के दांतों की सफाई तथा कैप लगाना, जैसी अन्य सुविधाएं उपल्बध है। बच्चों को ब्रेसिज़ उपचार की आवष्यकता भी होती है, जोकि दंत चिकित्सक की राय के आधार पर बच्चों के लिए दोनो विकल्प विसीबल और इनविसीबल ब्रेसिज़ विभाग में शामिल है।