‘राजधानी दिल्ली में लंपी वायरस का बढ़ता प्रकोप, लंपी वायरस को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कही ये बातें

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (10/09/2022): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लंपी वायरस के 173 मामले आ चुके हैं। इसके मद्देनजर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस वायरस के लक्षण के बारे में बताया। साथ ही पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसे लेकर बैठक में हुए निर्णय के बारे में भी बताया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली के आसपास के राज्यों में खासतौर पर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड में गायों में लंपी वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ा हुआ है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से लंपी वायरस के लक्षण दिल्ली के अंदर भी पाए गए हैं। दिल्ली में अभी तक 173 लंपी वायरस के मामले आ चुके है। खासतौर पर दक्षिण और पश्चिम दिल्ली के जो हिस्से हैं वहां पर लंपी वायरस का प्रभाव ज्यादा पाया गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि यह जो लंपी वायरस का प्रकोप है और इसके प्रभाव में आने वाले जो पशु हैं उनमें तेज बुखार का लक्षण देखा जा रहा है। आंख और नाक से पानी बहने का लक्षण देखा जा रहा है। इसके अलावा शरीर पर चकत्ते होना, स्किन पर चेचक होना, लार निकलना, दूध कम होना और वजन कम होना, ये मुख्य तौर पर लंपी वायरस के लक्षण देखने को मिल रहा है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि लंपी वायरस टच करने पर नहीं फैल रहा है। इसके फैलने के जो मुख्य कारण है वो है मच्छर, मक्खी और जूं है जो खून चूसते हैं और फिर दूसरे पशुओं में जाकर इसे फैलाते हैं।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि वैज्ञानिकों ने कहा कि लंपी वायरस से मनुष्य को कोई खतरा नहीं है और अभी तक कोई भी लंपी वायरस का मामला मनुष्य में नहीं देखा गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे बताया कि इसे लेकर हमने बैठक किया था और इसके अंदर एहतियात के तौर पर कुछ प्रमुख निर्णय लिए गए हैं। इसे लेकर अभी दिल्ली में डरने की जरूरत नहीं है लेकिन एहतियात बरतने की जरूरत है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि जिस भी पशु में यह लक्षण दिख रहा है उसे घर पर ही आइसोलेट करें। तत्काल इलाज के लिए हमने दो मोबाइल बैक्टीरियिन क्लीनिक का आर्डर किया है। साथ ही 11000 रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है जो जगह जगह पर जाकर सैंपल लेगा। इसके अलावा हमने 4 टीम बनाई है जो जागरूकता अभियान चलाएगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इसके लिए हम स्पेशल कंट्रोल रूम बना रहे हैं ये आपकी मदद करेगा। इसके लिए हम एक नंबर जारी कर रहे है इस नंबर पर 8287848586 आप फोन करके जो भी सुविधा है आप उसका सहयोग ले सकते हैं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि जो लावारिस पशु है उसमें अगर यह लक्षण दिख रहा है तो आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। अगर आपके घर पर पशु हैं और उसमें ये लक्षण दिख रहा है और आपके घर में होम आइसोलेट करने का जगह नहीं है तब भी आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।