दिल्ली में इस बार भी बिना पटाखों वाली दिवाली, पटाखों की बिक्री पर लगा बैन, बिक्री, भंडारण व उपयोग पर प्रतिबंध

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, (07/09/2022): राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा कठिन समय होता है अक्टूबर-नवंबर और दिसंबर का दिवाली के आसपास से पूरे दिल्ली धुंध की चादर में ढक जाता है। इसका कारण है पटाखों से निकलने वाले धुंआ, और पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा जलाए जाने वाला पराली। लेकिन सरकार के तरफ से पिछले कई सालों से दिल्ली में दिवाली के समय पटाखों की बिक्री और पटाखों को जलाने पर प्रतिबंध है।

इस बार का भी दिवाली कुछ ऐसा हीं होने वाला है, क्योंकि इस बार भी दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री और पटाखे छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दी है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्विट किया कि दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।

गोपाल राय ने आगे लिखा कि इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री / डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।