आम लोगों के लिए जल्द खुलेगा सेंट्रल विस्टा एवेन्यू, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानिए पूरी जानकारी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, (06/09/2022): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रीम प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट अब कुछ ही दिनों में आम नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा सेंट्रल विस्ता प्रोजेक्ट का काम पूरा हो चुका है। इंडिया गेट से लेकर विजय चौक तक लगभग 3 किलोमीटर की दूरी बहुत दिनों से आम नागरिकों के लिए बंद था खुलने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर की शाम को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्‌घाटन करेंगे और उसके बाद यह आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय ने भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में आने वालों के लिए खाने- पीने की कोई कमी नहीं होगी। साथ ही वे शॉपिंग का मजा भी ले सकेंगे।

 

आपको बतादें कि यहां पर 5 वेंडिंग जोन बनाए गए हैं, और हर वेंडिंग जोन में 40-40 वेंडर्स आएंगे। इस तरह से करीब 200 वेंडर्स होंगे। वहीं 8-8 दुकानों के दो ब्लॉक भी तैयार किए गए हैं। आपको बता दें कि राजपथ से इंडिया गेट तक सड़क के दोनों किनारे जो लाल रेत थे उसे अब लाल पत्रों में तब्दील कर दिया गया है।

सुरक्षा की दृष्टि से पूरे इलाके में 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे पैनी नजर रखी जाएगी। पहले की तरह दो नहरों में नौका विहार की अनुमति होगी- एक कृषि भवन के पास और दूसरी वाणिज्य भवन के आसपास है। आपको बतादें कि सुरक्षा के लिए करीब 80 सुरक्षा गार्ड को इस मार्ग पर लगाया गया है।

सेन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के अंतर्गत पूरे एरिया में 1,125 वाहनों के लिए पार्किंग की जगह बनाई गई है और इंडिया गेट के पास 35 बसों के लिए पार्किंग की जगह निर्धारित की गई है। आपको बतादें कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के अंतर्गत नया त्रिकोणीय संसद भवन, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय, तीन किलोमीटर के राजपथ का कायाकल्प, नया प्रधानमंत्री आवास और कार्यालय और एक नए उपराष्ट्रपति एन्क्लेव शामिल है।