दिल्ली में खुला भारत का पहला वर्चुअल स्कूल, देशभर के छात्र कर सकते हैं आवेदन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (31/08/2022): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देश का पहला वर्चुअल स्कूल शुरुआत। इस बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि मैं जो एलान करने जा रहा हूँ ये शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी क़दम है। आज हम वर्चुअल स्कूल शुरू करने जा रहे हैं। कई जगह स्कूल मुहैया नहीं हैं। ये स्कूल उन बच्चों तक शिक्षा पहुँचाएंगे जो किसी कारणवश स्कूल नहीं जा सकते। सीएम केजरीवाल ने कि आज से दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (DMVS) की शुरूआत कर रहे हैं।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये कक्षा नौवीं से बारहवीं के लिए होगा। ये  अभी बस शुरुआत है। आज से कक्षा 9 के नामांकन के लिए आवेदन शुरू किया जा रहा है। पूरे देश से कोई भी छात्र इसमें दाखिला ले सकता है। इसके वेवसाइट www.DMVS.ac.in पर आवेदन कर सकते है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि 13 से 18 साल का कोई भी छात्र जिसने आठवीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से किया है वो छात्र 9वीं के लिए आवेदन कर सकता है।

 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये स्कूल दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के तहत शुरू किया गया है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस इसमें केवल बच्चों को पढ़ाया नहीं जाएगा बल्कि हम कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को JEE और NEET, CUET ऐसे सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करेंगे। सीएम केजरीवाल ने कहा कि कौशल आधारित तैयारी कराया जाएगा और इसके लिए छात्रों को ट्रेनिंग भी दिया जाएगा।

 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसमें एक स्कूली प्लेटफार्म होगा। हर बच्चों को एक आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा और वो उस आईडी और पासवर्ड से स्कूली प्लेटफार्म पर लॉगिंग करेगा। उसके बाद वो लाइव क्लासेस अटेंड कर सकता है, रिकॉर्डिंग वीडियो, सप्लीमेंट्री लर्निंग मटेरियल और टेस्ट का एसएस ले सकता है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि एक बहुत बड़ा डिजिटल लाइब्रेरी होगा और छात्र उस डिजिटल लाइब्रेरी का सारा कंटेंट का एसएस ले सकता है और ये एसएस कभी भी ले सकता है 24 घंटे उपलब्ध है। ये स्कूली प्लेटफार्म गूगल और स्कूल नेट इंडिया ने बनाया है।