मेडिकल सुविधा और स्थाई नौकरी को लेकर सफाई कर्मचारियों का हुआ प्रचंड प्रदर्शन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (28/08/22): दिल्ली के जंतर मंतर पर अखिल भारतीय वाल्मीकि महापंचायत के बैनर तले सफाई कर्मचारियों के तरफ से प्रचंड प्रदर्शन का आयोजन किया गया। लोगों ने कहा कि दिल्ली नगर निगम के एकीकरण का भी हम स्वागत करते हैं, इस एकीकरण से दिल्ली नगर निगम में कार्यरत सफाई कर्मचारी व दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भाई-बहनों को पूर्ण विश्वास हो गया था, कि उनकी ज्वलंत व गम्भीर समस्याओं का तुरन्त निराकरण सम्भव हो सकेगा, किन्तु दिल्ली नगर निगम में बैठे हुए असंवेदनशील पदाधिकारी इन समस्याओं के निराकरण की बजाए इन्हें और जटिल बनाने में लगे हुए हैं।

गृह मंत्री अमित शाह से मांग करते लोगों ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल तथा दिल्ली नगर निगम के कमिश्नर को अविलम्ब कार्यवाही करने के आदेश पारित कर हमें अनुग्रहित करें। दिल्ली नगर निगम के डेम्स (DEMS ) विभाग की अन्तिम भर्ती सन् 2013 तक के सभी सफाई कर्मचारियों को नियमित किया जाए जो कि निगम की स्थाई समिति द्वारा पारित है।

 

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार दिल्ली नगर निगम में कार्यरत सभी डेम्स (DEMS) विभाग एवं चतुर्थ श्रेणी शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को 240 दिन पूरा होने पर स्थाई / नियमित घोषित किया जाए। दिल्ली नगर निगम के डेम्स व चतुर्थ श्रेणी शिक्षा विभाग में कार्यरत सभी कर्मचारियों को नियमित करने की समय सीमा निर्धारित हो। सफाई कर्मचारियों की मृत्यु के उपरान्त परिजनों को अनुकम्पा के आधार पर तुरन्त स्थाई नौकरी व लाभांश दिया जाए।

दिल्ली नगर निगम के डेम्स विभाग एवं शिक्षा विभाग के सभी चतुर्थ श्रेणी अस्थाई स्थाई सफाई कर्मचारियों को स्वास्थ्य सम्बन्धित कैशलेस मेडिकल सुविधा तुरन्त दी जाए। भारत के सभी सफाई कर्मचारियों के पद को टैक्निकल घोषित किया जाए।