Delhi: सीएम केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में फहराया तिरंगा, सीएम ने अपने संबोधन में कहा “शिक्षा को ‘फ्रीबी’ मत कहिए”

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/08/2022): देशभर में 76वां स्वतंत्रता दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया । इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर छत्रसाल स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया । इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि देश की आजादी के 75 साल सभी लोगों को मुबारक हों। देश में खुशी और उल्लास है। हर तरफ हवाओं में देशभक्ति है, फिजाओं में भी देशभक्ति है। उन्होंने कहा कि भारत के लोग दुनिया के सबसे ज़्यादा इंटेलिजेंट और मेहनती लोग हैं। भगवान ने भारत को नदियां, पहाड़, खनिज, फसलें सब कुछ दिया है। फ़िर भारत पीछे क्यों रह गया?

उन्होंने कहा कि आज़ाद होना एक बात है, और उसे बरक़रार रखकर आगे बढ़ना एक और बात है। आज़ादी के 75 साल के उपलक्ष्य में सोचना है कि हमारे बाद आज़ाद हुए सिंगापुर जैसे देश आगे कैसे निकल गए? भारत में कोई कमी नहीं, भारतवासियों में कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा कि दुनिया में जितने अमीर देश हैं यूएसए, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, डेनमार्क ये अमीर कैसे बने? इन देशों ने 2 काम किए हैं पहला अच्छी शिक्षा का इंतज़ाम किया और दूसरा अच्छे हेल्थकेयर का इंतज़ाम किया है। हम भी भारत को अमीर देश बनाकर रहेंगे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा को ‘फ्रीबी’ मत कहिए। यूएसए, जर्मनी, फ्रांस, कनाडा, डेनमार्क ये सारे देश अपने बच्चों को फ्री शिक्षा देकर अमीर बने हैं। अगर हमने देश के 27 करोड़ बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतज़ाम कर दिया तो 1 पीढ़ी में भारत की ग़रीबी दूर हो जाएगी, भारत अमीर देश बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि एक छात्र कहता है कि मैं पढ़ाई में अच्छा नहीं हूँ। मुझे नौकरी की टेंशन होती थी। अब बिजनेस क्लास शुरू होने के बाद मुझे टेंशन नहीं होती, मैं बिजनेस कर लूंगा। हम छात्रों को बिजनेस करना सीखा दें तो पूरे देश की बेरोज़गारी दूर कर सकते हैं।।