ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्यमित्र बहाल करने की मांग तेज, डॉक्टरों ने किया धरना प्रदर्शन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (10/08/2022): आंदोलन का केंद्र कहे जाने वाले जंतर मंतर पर एक बार फिर से ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले डॉक्टरों ने एक बड़ा प्रदर्शन का आयोजन किया है। आपको बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में मेडिकल प्रैक्टिस्नरों को स्वास्थ्य मित्र का दर्जा देकर प्राथमिक उपचार की मान्यता की मांग को लेकर यह धरना प्रदर्शन किया गया। जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों से आए डॉक्टरों ने केंद्र सरकार से गुहार लगाई।

इंडियन मेडिकल प्रैक्टिसनर फेडरेशन ने मांग किया की ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य मित्र की बहाली की जाए। ग्रामीण चिकित्सकों ने कहा कि वैसे सुदूरवर्ती क्षेत्र जहां चिकित्सक नहीं पहुंच सकते। वहां स्वास्थ्य मित्र की बहाली की जाए। जिसमें ग्रामीण चिकित्सकों को प्राथमिकता जाए।

 

धरने में शामिल लोगों ने कहा की स्वास्थ्य मित्र चुने जाने से अंतिम पायदान पर खड़े सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को चिकित्सीय सेवा मिल सकेगी। अक्सर यह देखा जाता है कि सुदूरवर्ती क्षेत्र के लोग ग्रामीण चिकित्सक या शहरी क्षेत्र में इलाज के लिए नहीं जा पाते हैं। इलाज के अभाव में उनकी मृत्यु हो जाती है। ऐसे में अगर सुदूरवर्ती क्षेत्र में स्वास्थ्य मित्र की बहाली होती है तो बहुत हद तक समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को बचाया जा सकता है।

ग्रामीण क्षेत्र से आए डॉक्टरों ने कहा कि सरकार से यह हमारी मांग बहुत दिनों से लंबित है। सरकार इस पर संज्ञान नहीं ले रही। जब पूरा देश कोरोना जैसे महामारी से जूझ रहा था तब ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर तक पहुंचाने का काम हम ग्रामीण क्षेत्र के डॉक्टरों ने किया लेकिन सरकार हमारी मांगों को नजरअंदाज करती रही है।