‘देश में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि जिनके पास पैसे नहीं सरकारों की बला से अशिक्षित, प्यासे रहें, मर जाएं’: अरविंद केजरीवाल

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (09/08/2022): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कल सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि देश में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि आम लोगों को सरकारें जो सुविधाएं देती हैं वो सुविधाएं बंद की जाए।

उन्होंने कहा कि आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ पर सोचना था कि शिक्षा-स्वास्थ्य, बिजली-पानी देने में जो कमी हुई है, उसे अगले 5 साल में कैसे पूरा किया जाए लेकिन ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि जिनके पास पैसे नहीं सरकारों की बला से अशिक्षित, प्यासे रहें, मर जाएं।

उन्होंने कहा कि आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ पर माहौल बनाया जा रहा है आम लोगों को मिल रही मुफ्त शिक्षा-स्वास्थ्य, बिजली-पानी बंद होनी चाहिए, इससे सरकारों को घाटा होता है। बच्चों को मिल रही फ़्री शिक्षा को ‘रेवड़ी’ बता बंद करने का माहौल बनाना बहुत दु:खद है।

उन्होंने कहा कि डेनमार्क और नॉर्वे जैसे 39 देश अपने बच्चों को मुफ्त शिक्षा देते हैं, ये देश इसी से अमीर बने हैं। कनाडा और यूके जैसे 9 देश मुफ्त हेल्थकेयर देते हैं। यूएस और जर्मनी जैसे 16 देश बेरोज़गारी भत्ता देते हैं। उन्होंने बीजेपी और कांग्रेस पर शिकंजा साधते हुए कहा कि ये देश अपने दोस्तों के लाखों-करोड़ के कर्ज माफ नहीं करते हैं।

उन्होंने कहा कि इन लोगों ने चंद दोस्तों का 10 लाख करोड़ का क़र्ज़ माफ़ कर दिया। इनके हिसाब से सरकारी पैसे से बच्चों को मुफ्त शिक्षा और गरीबों को फ्री इलाज नहीं मिलना चाहिए। सरकारी पैसा इनके दोस्तों के कर्ज माफ करने के लिए इस्तेमाल होना चाहिए।