राज्यसभा में अग्निपथ योजना पर चर्चा के लिए आप सांसद संजय सिंह ने दिया नोटिस

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (04/08/2022): आम आदमी पार्टी के ⁦नेता संजय सिंह ने आज यानी गुरुवार को अग्निपथ योजना पर चर्चा करने के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत नोटिस दिया है। उन्होंने राज्यसभा के सभापति से अनुरोध किया है कि सदन के अन्य कार्यों को स्थगित कर सदन में अग्निपथ योजना पर कराई जाए। उन्होंने नोटिस में कहा है कि केंद्र सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में पूर्ण परिवर्तन करते हुए सेनाओं के तीनों अंगों में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ नामक योजना शुरु की है। जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी। जिसमें से 75 प्रतिशत अनिवार्य रूप से सेवानिवृत हो जाएंगे। केवल 25 प्रतिशत तक को ही नियमित सैनिकों के रूप में रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्ष में तीनों सेनाओं की भर्ती प्रक्रिया को महामारी के कारण रोक दिया गया था, लेकिन अनेक अभ्यर्थी इस से पहले ही भर्ती प्रक्रिया पूरी कर चुके थे और प्रशिक्षण पर जाने के लिए सूचना पत्र की प्रतीक्षा में थे। अग्निपथ के आते ही उनकी भर्ती की प्रक्रिया रद्द कर दी गई है। सरकार ने आयु सीमा में दो साल की एकमुश्त छूट देने पर सहमति दी है, पर यह न्यायसंगत नहीं है। चयनित अभ्यर्थियों को दोबारा मेडिकल परीक्षण के बाद प्रशिक्षण केंद्रों में भेजा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना के तहत सेवानिवृत 75 प्रतिशत अग्निवीरों का भविष्य भी एक संवेदनशील मुद्दा है। इससे न केवल पुनर्वास हुए अग्निवीरों को दोबारा रोजगार मिलने में संकट उत्पन्न होगा बल्कि यह फौज की युद्ध क्षमता के साथ भी समझौता है, जिस पर व्यापक चर्चा होना अतिआवश्यक है।।