अपने घर पर लगाएं तिरंगा भारत सरकार के तरफ से मिलेगा सर्टिफिकेट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (30/07/22): आजादी के 75वीं वर्ष पूरा होने पर देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार के तरफ से देश भक्ति की भावना जागृत करने के लिए विभिन्न तरह कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सरकार की कोशिश है की जब देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ माना रहा हो तब देश के हर व्यक्ति का इसमें योगदान हो।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार हर घर तिरंगा अभियान चला रही है। संस्कृति मंत्रयालय के तरफ से एक विशेष योजना बनाई गई है। जिसके लिए harghartiranga.com के नाम से एक वेबसाइट बनाया गया है। जिसके माध्यम से हर व्यक्ति अपने घर पर गूगल लोकेशन के माध्यम से तिरंगा झंडा पिन कर और तिरंगा के साथ सेल्फी अपलोड कर इस मुहिम में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकता है। इसके बाद भारत सरकार के तरफ से एक डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

 

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार की तरफ से अलग-अलग मंत्रालय में, स्कूल कॉलेजों में विद्यालयों में विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें महापुरुषों की कहानी पर आधारित फिल्म एवं चित्र सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। सरकार की कोशिश है की देश के महापुरुषों के जीवन और संघर्ष से युवाओं और देश वासियों को अवगत करवाया जाए।

 

हर घर तिरंगा अभियान पर टेन न्यूज़ ने कई लोगों से इस मुद्दे पर बातचीत करने की कोशिश की लोगों ने सरकार के इस मुहिम की सराहना करते हुए कहा की इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में देशभक्ति की भावना जागृत होगी। जब देश आजादी का अमृत महोत्सव माना रहा है तब हर देश वासियों के लिए ये एक गौरव का क्षण है।

विकास नाम के एक युवक ने कहा कि सरकार की यह कोशिश सही है लेकिन देशभक्ति की भावना को जागृत करने के लिए सरकार की तरफ से हमें कोई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। देशभक्ति हर इंसान के अंदर है लेकिन सरकार हर घर तिरंगा अभियान चलाकर देश भक्ति का प्रमाण पत्र लेना चाहती है। लेकिन इस अभियान में जब हर कोई अपने घर पर तिरंगा फराएगा तब विश्व के सामने एक अलग क्षबी बनेगी, और ग्लोबली बहुत बड़ा इंपैक्ट पड़ेगा।