Delhi Metro के किराये में छूट की मांग कर रहे छात्रों ने दिल्ली सचिवालय के बाहर किया जोरदार प्रदर्शन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (28/07/22): कॉलेज जाना हो या किसी जरूरी कक्षा के लिए मेट्रो से सफर करना युवाओं की पहली पसंद रहा है। लेकिन मेट्रो के बढ़ते किराये से अब छात्र परेशान हैं। कॉलेज के छात्र मेट्रो किराये में छूट की मांग कर रहे हैं। दिल्ली की लाइफ लाइन कहे जाने वाली मेट्रो में छात्रों की मांग है कि छात्रों को किराया में छूट दिया जाए इसे लेकर आज दिल्ली के अलग-अलग कॉलेजों से आए छात्रों ने दिल्ली सचिवालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया। छात्रों ने मांग किया कि दिल्ली मेट्रो में छात्रों को किराया में छूट दिया जाए।

प्रदर्शन में शामिल छात्रों ने कहा कि जिस तरीके से डीटीसी बसों में स्टूडेंट पास बनते हैं उसी तरह मेट्रो में भी छात्रों को स्पेशल ट्रीटमेंट के अंतर्गत किराया में थोड़ी राहत मिले। इन मांगों को लेकर विभिन्न विश्वविद्यालय से आए छात्रों ने सरकार से गुहार लगाते हुए कहा कि हमारी इस मांग को जल्द से जल्द सरकार पूरी करें।

छात्रों का कहना है कि महंगाई बढ़ती जा रही है और हमारे पास ट्रैवल के लिए इतना पैसा नहीं होता है, अगर हम बस से कॉलेज जाते हैं तो हमें ट्रैफिक में कई बार लेट हो जाती है। जिसके कारण कई बार क्लास भी छूट जाती है। महंगाई की मार में छात्रों का तर्क है कि खाने की चीजें महंगी हो गई, हॉस्टल का चार्ज मांगा हो गया, पीजी का चार्ज मांगा हो गया, ऐसे में मेट्रो में भी किराया ज्यादा दे रहे हैं तो उसका असर सीधे हमारे पॉकेट पर पड़ रहा है।

 

छात्रों ने अपनी समस्या सुनाते हुए कहा की पहले कम पैसों में ही मेट्रो का सफर लंबे दूरी के लिए भी हो जाता था। लेकिन जब से किराया में बढ़ोतरी हुई है मेट्रो का सफर नहीं कर पा रहे हैं। कॉलेज जल्दी पहुंचने के लिए बस से यात्रा करने पर जाम और भीड़ का सामना करना पड़ता है।

आपको बतादें की 2013 में एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने मेट्रो में छात्रों को किराए में छूट प्रदान करने संबंधी याचिका को खारिज कर दिया है। अदालत ने स्पष्ट किया है कि यदि इस तर्क को स्वीकार किया गया तो वरिष्ठ नागरिक व अन्य वर्ग के लोगों को भी छूट देनी पड़ेगी। इसका बोझ मेट्रो में सफर करने वाले आम लोगों पर पड़ेगा।