राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण में सीट को लेकर हुआ विवाद, जानें पूरा मामला

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (25/07/2022): राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज संसद के सेंट्रल हॉल में भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाया गया। लेकिन इस शपथ समारोह में विवाद खड़ा हो गया। दरअसल विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को उनके पद के मुताबिक सीट नहीं दिया गया। सभी विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह में राज्यसभा के सभापति को एक पत्र सौंपते हुए कहा कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को आज उनके पद के अनुरूप सीट पर नहीं बैठाया गया था।

विपक्षी दलों के आरोपों पर पलटवार करते हुए केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रोटोकॉल का उल्लंघन हुआ है। शपथ ग्रहण समारोह गृह मंत्रालय आयोजित करता है और उसका एक वरीयता क्रम है जिसमें विपक्ष के नेता की सीट तीसरी पंक्ती में आती है।

उन्होंने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे की वरिष्ठता और उनके पद का सम्मान करते हुए हमने उनको पहली पंक्ति में स्थान दिया था। शनिवार के विदाई समारोह में भी उनको प्रधानमंत्री की बगल वाली सीट दी गई थी लेकिन वह उस दिन नहीं आए थे।।