‘मंकीपॉक्स एक DNA वायरस है जिसे हम PCR द्वारा कंफर्म करते है’: LNJP अस्पताल के निदेशक सुरेश कुमार

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (24/07/2022): देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स ने दस्तक दे दिया है। इसकी पुष्टि स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है। 31 वर्षीय व्यक्ति बुखार और त्वचा पर घाव होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया और उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। इस मामले में LNJP अस्पताल के निदेशक सुरेश कुमार ने बताया कि ये एक DNA वायरस है, जिसे हम PCR द्वारा कंफर्म करते है, कि मंकीपॉक्स है या नहीं। इनका इलाज हम भारत सरकार और WHO की गाइडलाइन के मुताबिक कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति हमारे पास 2 दिन पहले आया था। भर्ती होने से पहले इसे बुखार के साथ स्किन पर निशान थे। इनकी हालत को देखते हुए हमने इन्हें निगरानी में रखा और टेस्ट के लिए सैंपल पूणे भेजा गया। इनकी रिपोर्ट मंकीपॉक्स पॉजिटिव आई है। ये वायरस कोविड से अलग है।

उन्होंने कहा कि ये एक DNA वायरस है जिसे हम PCR द्वारा कंफर्म करते है कि मंकीपॉक्स है या नहीं। इनका इलाज हम भारत सरकार और WHO की गाइडलाइन के मुताबिक कर रहे हैं। मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है। ये चिकनपॉक्स से मिलता जुलता वायरस है।

उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए सबसे महत्वपुर्ण है कि लोग मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। WHO के मुताबिक विश्व में 16,000 से ज्यादा व्यक्ति इससे संक्रमित हैं, करीब 70 लोगों की इससे मृत्यु हुई है। ये वायरस सबसे पहले अफ्रीका में मिला था।।