राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स ने दी दस्तक, अरविंद केजरीवाल ने कहा- ‘घबराने की जरूरत नहीं, स्थिति नियंत्रण में’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (24/07/2022): देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया। इसकी पुष्टि स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है। मरीज मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती है। उसको बुखार और त्वचा पर घाव होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस मरीज का विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है।

इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि “दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया। मरीज स्थिर है और ठीक हो रहा है। घबराने की जरूरत नहीं है, स्थिति नियंत्रण में है। हमने LNJP में अलग आइसोलेशन वार्ड बनाया है।”

इससे पहले केरल में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था और इसकी पुष्टि खुद केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने किया था। वह यूएई से लौटा था और मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे केरल के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसके बाद 18 जुलाई को केरल में दूसरे मामले की पुष्टि हुई और 22 जुलाई को तीसरे मामले की पुष्टि की पुष्टि हुआ था। केरल में अब तक मंकीपॉक्स के तीन मामले आ चुके हैं और ये तीनों मरीजों का विदेश यात्रा से संबंध है। लेकिन दिल्ली में जो मंकीपॉक्स का मामला आया है उसका विदेश यात्रा से कोई संबंध नहीं है। देश में अब तक दिल्ली को मिलाकर मंकीपॉक्स के चार मामले आ चुके हैं।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शनिवार को मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। WHO के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता करने वाला है।