ओडीओपी योजना के तहत इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2022 को मिली मंजूरी, जाने प्रदर्शकों को कैसे होगा फायदा

22 जुलाई, 2022, ग्रेटर नोएडा – इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो-आईएचई 2022 के 5वें संस्करण का आयोजन 03-06 अगस्त 2022 तक इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट, ग्रेटर नोएडा में किया जाएगा। आईएचई सबसे बड़े और प्रभावशाली एक्सपो में से एक है जो भारत में आतिथ्य, आहार और खाद्य सेवा उद्योगों के लिए उत्पादों, सेवाओं और टैकनोलजी का प्रदर्शन करता है। पिछले आईएचई प्रदर्शनियों और कार्यक्रम संपूर्ण खाद्य और आतिथ्य उद्योग के लिए महत्वपूर्ण क्षण थे। यह क्षेत्र जो सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 7.5% योगदान देता है, 25 मिलियन से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करता है और तेज गति से बढ़ रहा है, सभी हितधारकों को सबसे संगठित और परिष्कृत तरीके से एक छत के नीचे लाया है।

कम समय में, आईएचई अब भारत में आतिथ्य, भोजन और खाद्य सेवा उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण सोर्सिंग हब बन गया है, जो मूल्य प्रस्तावों, व्यापार और अंततः सभी व्यवसायों के वर्टिकल के लिए एक समर्थन प्रणाली मूल्य श्रृंखला का आदान-प्रदान करता है। भारत सरकार के दृढ़ संकल्प के साथ, राष्ट्र अब विकास, पुनरुत्थान और गौरव के पथ पर चलने के लिए तैयार है।

आईएचई22 को अखिल भारतीय खाद्य प्रक्रमक संघ, होटल और रेस्तरां उपकरण निर्माता संघ, भारत के आतिथ्य उद्योग के लिए संसाधन कंपनियों का संघ, हस्तशिल्प के लिए निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच), राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी), सर्विसेज एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एसईपीसी), परचेज प्रोफेशनल्स फोरम ऑफ इंडिया, हॉस्पिटैलिटी परचेज मैनेजर्स फोरम (एचपीएमएफ) जैसे प्रमुख उद्योग संघों द्वारा समर्थित है।

आईएचई22 में भाग लेने वाले प्रदर्शकों के अलावा खाद्य और आतिथ्य उद्योग के प्रमुख दिग्गजों के साथ प्रशंसित शेफ, मिक्सोलॉजी, सम्मेलन, और ज्ञान-साझाकरण बातचीत द्वारा मास्टरक्लास जैसे कार्यक्रमों का मिश्रण होगा।

राकेश कुमार अध्यक्ष-आईईएमएल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के तहत इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो-आईएचई 2022 को मंजूरी दे दी है, जिससे मेले में भाग लेने वाले प्रदर्शकों को 75 प्रतिशत अधिकतम रु.1,50,000/-तक स्टॉल शुल्क; उत्पादन इकाई से मेला/प्रदर्शनी तक माल ढुलाई प्रभारों के लिए 75% अधिकतम 7,500/- रुपये तक का शुल्क और एक प्रतिनिधि प्रदर्शक के लिए ए/सी 3 टियर या ए/सी बस का आने-जाने का किराया की प्रतिपूर्ति का अधिकार है । कुमार ने इस पहल के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि इस पहल से उत्तर प्रदेश राज्य से प्रदर्शकों की बड़ी भागीदारी होगी जिसके परिणामस्वरूप उनके लिए व्यापार के अवसरों में वृद्धि होगी और रोजगार सृजन होगा।

आईईएमएल ग्रेटर नोएडा में रणनीतिक रूप से स्थित प्रदर्शनी और मार्ट के लिए एक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा है जो भारत में एक प्रमुख एमआईसीई गंतव्य है। यह 2,35,000 वर्ग मीटर के कवर क्षेत्र में सभी प्रकार के व्यावसायिक आयोजनों के लिए सुविधाओं के साथ एक विश्व स्तरीय स्थल है। इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में भारतीय निर्यातकों के लगभग 900 स्थायी शोरूम हैं और इसमें 14 बहुउद्देश्यीय हॉल, 29 बैठक कक्ष, 4 खुले क्षेत्र और 4 विशेष रेस्तरां हैं।