‘उपराज्यपाल ने अरविंद केजरीवाल को सलाह दिया है कि सिंगापुर नहीं जाए’: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (21/07/2022): दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सिंगापुर यात्रा के आवेदन को खारिज कर दिया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज यानी गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सिंगापुर यात्रा रोकने के बाद, अरविंद केजरीवाल ने विदेश मंत्रालय को ‘Political Clearance’ के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है केंद्र मंजूरी देगा क्योंकि यह यात्रा वर्ल्ड सिटीज समिट में भारत को गौरवान्वित करेगी।

उन्होंने कहा कि “इलेक्टेड पॉलीटिकल लीडर के लिए भारत से बाहर जाने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स की इजाजत लेना पड़ता है। इसके लिए एलजी साहब को फाइल दी गई थी लेकिन उन्होंने सलाह दिया है कि सिंगापुर नहीं जाए। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विदेश मंत्रालय को लिखा है कि वो उनके सलाह से सहमत नहीं हैं। क्योंकि उनको जो इनविटेशन मिला है वह वर्ल्ड लीडर के सामने दिल्ली का लिवेबल एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट मॉडल रखने के लिए मिला है।”

उन्होंने कहा कि “अगर दिल्ली की सरकार को दुनिया की कोई सरकार या सिंगापुर की सरकार दुनिया के लीडर्स के सामने यहां के काम को रखना चाहता है तो इसमें किसी को कैसे आपत्ति हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर किसी सरकार के द्वारा किए गए काम को देश और दुनिया के लोग कुछ सीखना चाहते हैं तो ये पूरे देश के लिए गर्व की बात होना चाहिए लेकिन बहुत ही निम्न स्तर की राजनीति के तहत इस तरह की हरकत की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अब ये निर्णय लिया है कि मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स में राजनीतिक मंजूरी(Political Clearance) के लिए आवेदन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार बहुत जल्द इसकी मंजूरी देंगे।”