आप’ की ओर से GST कार्यशाला का आयोजन GST में टैक् स की दर 12% तक होनी चाहिए ! मनीष सिसोदिया


नई दिल्ली 26 जुलाई (संवाददाता): आम आदमी पार्टी व्यापार विंग की ओर से लक्ष्मी नगर के रमेश पार्क में जीएसटी कार्यशाला का आयोजन किया गया। मौके पर दिल्ली के उप मुख्य मंत्री वा वित्त मंत्री श्री मनीष सिसोदिया के अलावा क्षेत्र के विधायक श्री नितिन त्यागी और कृष्णानगर के विधायक श्री एस के बग्गा मौजूद थे! उनके अलावा लक्ष्मी नगर के स्थानीय मार्किट के अध्यक्ष श्री जैन के अलावा श्री राधेश्याम गुप्ता, विष्णु भार्गव, श्री ब्रजेश आदि मौजूद थे। इस कार्यशाला को आम आदमी पार्टी व्यापार विंग के जिला अध्यक्ष श्री तामीर अहमद ने आयोजित किया था। जिसमें जीएसटी से जुड़े मुद्दे पर चर्चा हुई। इसके लिए सीए श्री रजनीश गुप्ता भी मौजूद थे! GST की बारीकियों को बताया ! उन्होंने व्यापारियों के मन में जो भी सवाल थे जो भी उलझन थीं उनका निवारण किया और हर बिंदु पर उनके हर सवाल का जवाब दिया ।
इस मौके पर बोलते हुए दिल्ली के वित्त मंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उन्होंने कहा हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम जीएसटी को व्यापारियों के लिये कितना आसान बनाते हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी को लेकर माइक्रो स्तर पर काम करने की जरूरत है! आज हम यहाँ पहुँचे हैं कि व्यापारियों के बीच। विज्ञान भवन, सीआईआई या फिर फिक्की में जीएसटी को लेकर जितनी चर्चा होनी थी वो चुकी अब हमें माइक्रो स्तर पर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि टैक्सेसन सिस्टम को सरल बनाना है ! आज जीएसटी है इससे पहले सेल टैक्स था उसके बाद वेट आया। बात तो तब बने जब एक आम व्यापारी इसे आसानी से समझ जाए क्योंकि अगर इसे समझने के लिए भी सीए ज़रूरत पड़ेगी तो क्या फ़ाइदा.या जीसीटी आम खरीदआर के लिये आसान हो। इसलिए उसे समझ में आना चाहिए इसके लिए ऐसे कार्यशाला के आयोजन करने की जरूरत है। दिल्ली सरकार ने इस दिशा में जीएसटी मोबाइल वैन भी शुरुआत की है जो विभिन्न बाजारों में जाकर आम लोगों को व्यापारियों इसके बारे में बता रही है उनके जो सवाल है उसका निवारण कर रही है। उन्होंने सभी से अनुरोध किया आपके कोई प्रश्न या कोई परेशानी, कोई सुझाव हो तो हमें बताएं क्योंकि 5 अगस्त को जीएसटी परिषद की बैठक होनी है केंद्रीय वित्त मंत्री और उनके टीम के साथ जहां वह इस मुद्दे को लें जायेंगे और दिल्ली वालों के पक्ष में फैसला करवाएं। इसके अलावा उन्होंने टैक्स दर को कम करके 12% करने की बात भी की और पूछने पर कहा कि यह मुद्दा भी वह जीएसटी परिषद की बैठक में उठाएंगे।
इसके अलावा मंत्री जी ने यह भी बताया कि टैक्स जितनी अधिक होगी तो चोरी उतनी बढ़ेगी टैक्स अधिक होने से इंस्पेक्टर राज बढ़ेगा इसलिए टैक्स इतना कम कर देना चाहिए की ताकि जनता इसे आसानी से समझ सके इसीलिए टैक्स दर को कम करने की वकालत कर रहा हूँ अगर टैक्स कम होगा तो आम आदमी भी खुशी ख़ुशी अपना टैक्स भरेगा । अगर टैक्स 12% होगा तो 6% केंद्र सरकार का और 6% राज्य सरकार का हिस्सा होगा.ानाों ने कहा जब हम 5% पर दिल्ली के बजट को बढ़ाकर 48 हजार कड़ोड़ दी तो यह तो फिर भी 6% होगा ! मैं 10% के पक्ष में हूँ लेकिन फिर भी 12% चलेगा।
इस अवसर पर लक्ष्मी नगर के विधायक ने भी व्यापारियों को संबोधित किया उन्होंने कहा कि लक्ष्मी नगर एक बड़ा बिजनेस हब है उन्होंने व्यापारियों का आभार व्यक्त किया वो यहाँ आयें और कहा कि दिल्ली सरकार की जीएसटी वैन जो रमेश पार्टी एक्सपोर्ट बाजार में आई है वह विजय चौक पर भी लगाई जाएगी। इसके अलावा मैं आपका विधायक हूँ इस मामले में मेरी कोई जरूरत होगी तो में हर वक़्त आपकी मदद के लिए तैयार हूँ! उन्होंने ने व्यापारियों से कहा कि हम मिल कर जीएसटी को आसान बनायेंगे और जो भी मेरी मदद की जरूरत होगी मैं उसके लिए हर समय तैयार हूँ।