विपक्ष की तरफ से मार्गरेट अल्वा होंगी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (17/07/2022): उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की ओर से उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को बनाया गया है। तो वहीं एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को बनाया गया है। दरअसल आज एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर विपक्षी दलों की बैठक बुलाया था। उसके बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा होंगी। इस बात की जानकारी एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मीडिया से बात करते हुए दिया है।

उन्होंने कहा कि “हमने पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी से बात करने की कोशिश की लेकिन वे व्यस्त थीं। दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल से भी संपर्क करने की कोशिश की। उन्होंने कुछ दिन पहले यशवंत सिन्हा के लिए समर्थन की घोषणा की और जल्द ही मार्गरेट अल्वा के लिए अपने समर्थन की घोषणा करेंगे।”

मार्गरेट अल्वा का जन्म 14 अप्रैल को 1942 को कर्नाटक के मेंगलोर में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई कर्नाटक में पूरी की है। उसके बाद वह कांग्रेस से जुड़ी और कांग्रेस ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया था। कांग्रेस ने उन्हें 1975 में पार्टी का महासचिव भी बनाया था। इसके अलावा वह चार बार राज्यसभा की सदस्य भी रह चुकी है। उसके बाद 1999 में वो लोकसभा की सदस्य चुनी गई।

बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त को होने वाला है जहां विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा का सीधा मुकाबला एनडीए उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से होने वाला है।