दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, कहा- “मेरी सिंगापुर यात्रा से देश का गौरव और मान बढ़ेगा”

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (17/07/2022): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सिंगापुर जाने की अनुमति मांगा है। ताकि वर्ल्ड सिटी सम्मेलन में ‘दिल्ली मॉडल’ प्रस्तुत कर सकें। उन्होंने आज रविवार को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा कि देश के भीतर हमारे राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं , लेकिन बाहर दुनिया के सामने हमें अपने मतभेद भूलकर केवल देशहित को सामने रखना चाहिए। जब आप गुजरात के मुख्यमंत्री थे और जब अमेरिका ने आपको वीज़ा देने से मना किया था तो पूरे देश ने अमेरिका के इस कदम की आलोचना की थी। और आपका साथ दिया था। उन्होंने कहा कि आज जब आपकी सरकार किसी मुख्यमंत्री को इतने महत्वपूर्ण मंच पर जाने से रोकती है तो ये देशहित के ख़िलाफ़ है। सिंगापुर की सरकार ने मुझे 1 अगस्त के कार्यक्रम में भाग लेने का निवेदन किया है। मेरा आपसे निवेदन है कि जल्द से जल्द इसकी अनुमति दी जाए ताकि मैं समय पर यात्रा करके देश का नाम ऊँचा कर सकूं।”

उन्होंने कहा कि “मुझे सिंगापुर की सरकार ने वर्ल्ड सिटी सम्मेलन में दिल्ली मॉडल प्रस्तुत करने के लिए बुलाया है। अगस्त के पहले हफ्ते में आयोजित होने जा रहे इस सम्मेलन में दुनिया भर के बड़े बड़े नेता सिंगापुर आ रहे हैं। उन सबके सामने दिल्ली मॉडल प्रस्तुत किया जाएगा। भारत के लिए ये बेहद गौरवशाली क्षण होगा। उन्होंने कहा कि मुझे बेहद दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि मुझे अभी तक सिंगापुर जाने की अनुमति नहीं दी गयी है। मैंने जून में ही लगभग सवा महीने पहले अनुमति मांगने के लिए पत्र लिखा था। अभी तक कोई जवाब नहीं आया। इस तरह से किसी प्रदेश के मुख्यमंत्री को इतने महत्वपूर्ण मंच पर जाने से रोकना सही नहीं है।”

उन्होंने कहा कि “आज पूरी दुनिया में दिल्ली मॉडल की चर्चा हो रही है। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जब दो वर्ष पहले भारत आए थे तो उनकी पत्नी श्रीमती मिलेनिया ट्रम्प दिल्ली सरकार का स्कूल देखने गयीं थीं। स्कूल देखने के बाद दिल्ली के शिक्षा मॉडल से ये बेहद प्रभावित हुई थीं। उस दिन हर भारतवासी ने गौरवान्वित महसूस किया था। उन्होंने कहा कि इसके पहले UN के पूर्व महासचिव बान की मून और नॉर्वे की पूर्व प्रधानमंत्री ग्रो हार्लेम बुंडलैंड दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक देखने आए थे। मोहल्ला क्लिनिक देखने के बाद उन्होंने कहा था कि इस तरह का स्वास्थ्य मॉडल पूरी दुनिया को अपनाना चाहिए। भारत के लिए ये गौरव की बात है कि पूरी दुनिया आज दिल्ली के शिक्षा और स्वास्थ्य के मॉडल से इतनी प्रभावित है।”

उन्होंने कहा कि “सिंगापुर में जब पूरी दुनिया के सामने मैं दिल्ली मॉडल रखूँगा, दिल्ली के स्कूल, अस्पताल, मोहल्ला क्लिनिक, फ्री बिजली आदि के बार में बताऊँगा और दुनिया के बड़े-बड़े नेता तालियाँ बजायेंगे, तो हर भारतवासी का सीना फूल जाएगा। मेरी सिंगापुर यात्रा से देश का गौरव और मान बढ़ेगा।”