दिल्ली में केवल 10% लोगों ने लगवाए बूस्टर डोज, अरविंद केजरीवाल ने लोगों से की अपील

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (17/07/2022): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोगों से अपील किया है कि बूस्टर डोज जरूर लगवा लें। उन्होंने कहा कि पिछले दो-ढाई साल से पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है। उन्होंने कहा कि दिल्लीवालों ने भी कोरोना का डटकर मुकाबला किया, और अब स्थिति काफी काबू में है। कोरोना के मामले भी काफी कम हो गए हैं।

उन्होंने लोगों से अपील किया कि जिन लोगों ने बूस्टर डोज नहीं लगवाई है। वो सब लोग बूस्टर डोज लगवा ले। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बहुत कम लोग बूस्टर डोज लगवाए हैं। उन्होंने कहा कि पहली डोज और दूसरी डोज की तरह ही बूस्टर डोज भी फ्री हैं। उन्होंने कहा कि बस आपको थोड़ा सा समय निकालकर बूस्टर डोज लगवाने के लिए जाना है। वो सब लोग जिसको दूसरी डोज लगवाए हुए 6 महीने से ज्यादा समय हो गया है और जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है वह सभी लोग बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब हमने कई मोहल्ला क्लीनिकों में भी वैक्सीनेशन की सुविधा कर दी हैं। उन्होंने कहा कि आपके पड़ोस में जो मोहल्ला क्लीनिक है यदि वहां पर बूस्टर डोज लग रहा है तो आप वहां जाकर भी बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। नहीं तो जो सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर है वहां जाकर आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।

साथ ही उन्होंने उन लोगों से भी अपील किया है जिन लोगों ने दूसरी डोज नहीं लगवाई है। उन्होंने उन लोगों से कहा कि वो भी दूसरी डोज लगवा लें। उन्होंने कहा कि खासतौर से मैं सीनियर सिटीजन से अपील करना चाहता हूं कि यदि आपने दूसरी डोज या बूस्टर डोज नहीं लगवाए हैं तो आप जरूर लगवा लें। साथ ही उन्होंने हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कर्मचारी से अपील किया है कि आप जल्द से जल्द बूस्टर डोज लगवा लें। उन्होंने कहा कि 12 से 17 उम्र के बच्चे को दूसरी डोज लग रहा है और सभी बच्चों ने दूसरी डोज नहीं लगवाई है तो वो सभी बच्चे और उनके अभिभावकों से अपील करता हूं कि आप अपने बच्चों को दूसरी डोज लगवाए।

उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली में लगभग 3.5 करोड़ के करीब वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। इसमें से 1.81 करोड़ लोगों को पहली डोज लगी है, 1. 53 करोड़ लोगों को दूसरी डोज लगी है और मात्र 18.50 लाख लोगों को बूस्टर डोज लगी है। इसका मतलब है कि लोग बूस्टर डोज नहीं लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केवल 10% लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाए है तो बूस्टर डोज जरूर लगवा लें। दिल्ली में सरकारी और प्राइवेट दोनों को मिलाकर रोजाना एक लाख वैक्सीन लगाने की कैपेसिटी है। इसमें कोई कमी नहीं है। उन्होंने आखिर में कहा कि आप लोग कोरोना के नियमों का पालन करते रहे।