‘कल कहेंगे भगवा कपड़े पहनकर आओ’: कांग्रेस नेता, अधीर रंजन चौधरी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/07/2022): लोकसभा सचिवालय ने असंसदीय शब्द 2021 शीर्षक के तहत कुछ शब्दों और वाक्यों की सूची तैयार की है, जिन्हें संसद की कार्यवाही के दौरान इस्तेमाल करना गलत और असंसदीय माना जाएगा। वहीं सदन में कुछ शब्दों पर पाबंदी लगाने पर माहौल गरमाया जा रहा है। विपक्षी पार्टियां इसे लेकर केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साध रहे हैं। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से अपनी प्रतिक्रिया शेयर करते हुए मोदी सरकार पर जोरदार हमला किया है।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज कहते हैं कि यह शब्द इस्तेमाल नहीं हो सकते, कल कहेंगे कि संसद में आना है तो भगवा कपड़े पहनकर आओ। इन चीज़ों को देखने के लिए संसद में नियम और नैतिक समितियां हैं। उन्होंने कहा कि यह दूसरा संसद बनाकर दूसरा गणतंत्र बनाते जा रहे हैं। इस दूसरे गणतंत्र में नए संविधान को बनाने की कोशिश होगी। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि क्या यह नए व्याकरण की रचना कर रहे हैं? उन्होंने कहा कि हम इन शब्दों का इस्तेमाल करते रहेंगे। मोदी जी और अमीत शाह जी ‘जुमले’ का मतलब जाकर पढ़ लें।

वहीं AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि असंसदीय भाषा अहम नहीं है वह किस संदर्भ कहा गया है वह महत्वपूर्ण है। अगर में संसद में बोलूं कि ‘मैं मोदी सरकार पर फूल फेंक कर मारुंगा क्योंकि उन्होंने देश के नौजवानों को बेरोज़गार बना दिया’ तो क्या वे ‘फूल’ को असंसदीय घोषित कर देंगे?