‘छठी मैया फाउंडेशन’ द्वारा प्रकृति के संरक्षण एवं छठ महापर्व संगोष्ठी का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (13/07/22): प्रकृति के संरक्षण से जुड़े मुद्दों पर एवं छठ महापर्व के महत्वों पर विस्तृत चर्चा करने हेतु दिल्ली के इंडियन सोसाइटी इंटरनेशनल लॉ ऑडिटोरियम में ‘छठी मैया फाउंडेशन’ द्वारा संगोष्ठी आयोजित की गई।

कार्यक्रम की शुरुआत स्कूली छात्रों द्वारा गणेश वंदना के साथ की गई। आपको बता दें कि ‘छठी मैया फाउंडेशन’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू, भाजपा नेता और NDMC के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय के अलावा कई राजनीतिक एवं सामाजिक लोगों ने शिरकत किया।

कार्यक्रम का आयोजन छठी मैया फाउंडेशन के चेयरमैन संदीप दुबे ने किया, उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए संदीप दुबे ने छठी मैया फाउंडेशन की तरफ से समाज में किए गए कार्यो की रूपरेखा प्रबुद्ध लोगों के सामने रखी। कहा कि और आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर बहुत पहले से हम कार्यक्रम करने को सोच रहे थे लेकिन हिम्मत नहीं मिल रही थी।

 

मुझे उम्मीद नहीं था ऐसे कार्यक्रम में इतने सारे लोग एक साथ आएंगे लेकिन मैं उन लोगों का तहे दिल से शुक्र अदा करता हूं जो मेरे एक बुलावे पर मां छठी मैया के कार्यक्रम में आए हैं। समय-समय पर हमारे सामने बैठे बीजेपी नेता श्याम जाजू का मुझे मार्गदर्शन मिला है और उसी के बदौलत आज हम राजधानी दिल्ली में छठ महापर्व पर इतना बड़ा कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।

छठी मैया मैया फाउंडेशन की तरफ से आयोजित प्रकृति को हमारी जरूरत के विषय पर आयोजित सेमिनार का संखनाद जाने-माने धर्म गुरु आचार्य शैलेश तिवारी ने संख बजाकर किया। कार्यक्रम के आयोजक संदीप दुबे का आभार व्यक्त करते हुए आचार्य शैलेश तिवारी ने कहा कि समाज में आप जैसे लोगों की जरूरत है जो धर्म पर आधारित कार्यक्रम के माध्यम से समाज में एक अलग जगाने का काम कर रहे हैं।

बीजेपी नेता श्याम जाजू ने उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दौर में प्रकृति को बचाना ही हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता होनी चाहिए। भारत में आज भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और सरकार ने लगातार संस्कृति और संस्कृति से जुड़ी धरोहरों को संरक्षित करने में एक से बढ़कर एक कदम उठाऐं है।

 

श्याम जाजू ने कहा कि छठ पर्व पवित्र आस्था का पर्व है। पूरे हिंदुस्तान में यह पर्व बड़े ही पवित्र वातावरण के साथ मनाया जाता है। श्याम जाजू ने लोगों से आग्रह किया कि प्रकृति को सुरक्षित करने में आपका एक कदम बहुत ही उपयोगी साबित होगा, इसलिए प्रकृति को संरक्षित करने के लिए हमें जरूर कुछ ऐसा कार्य करना चाहिए जिससे प्रकृति को बचाया जा सके।

दिल्ली बीजेपी महामंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने अपने संबोधन में कहा की छठ पर्व का महत्व हम सबके जीवन में है और छठी मैया कि कृपा हम सब पर बनी हुई है। दिनेश प्रताप सिंह ने छठ पर्व की पवित्रता पर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि छठ पूजा बहुत हैं पवित्रता का पर्व जब बच्चा घर में छत के दौरान गलती से भी प्रसाद को जूठा कर देता है तो सूर्य भगवान से को माफी मांगना पड़ता है।

कार्यक्रम में छठ पर्व के महत्ता को दिखाते हुए छात्रों द्वारा लघु नाटक एवं लोकगीत की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। इसके अलावा छात्रों द्वारा समाज में उत्पन्न विद्वेष की भावना को निराधार बताते हुए आपसी सहयोग की मजबूती को दर्शाते हुए अन्य नाटक का भी प्रस्तुतिकरण किया गया। लघु नाटक के माध्यम से छात्रों ने दिखाया कि छठ उनके और उनके परिवार के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है।

 

कार्यक्रम में मौजूद लोक गायिका नूतन ने अपने मीठे स्वर से छठी मैया पर आधारित लोकगीत गाकर लोगों का छठी मैया के प्रति आस्था को और बल दिया, सभागार में उपस्थित लोग नूतन के गाने पर सुर में सुर मिलाते हुए नजर आए।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छठ पर्व के साथ प्रकृति को बचाने और वातावरण को प्रदूषित होने से रोकने पर आधारित रहा। आपको बता दें कि ‘छठी मैया फाउंडेशन’ के तरफ से लगातार प्रकृति को बचाने के लिए समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है।

 

कार्यक्रम में मौजूद समाज के प्रबुद्ध लोगों एवं अतिथियों का कार्यक्रम के आयोजक संदीप दुबे ने छठी मैया फाउंडेशन के तरफ से पट्टा पहनाकर स्वागत किया। साथ हीं अतिथियों एवम् प्रबुद्ध लोगों को इस मौके पर रामायण, और छठी मैया फाउंडेशन का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता , धर्म गुरु आचार्य सैलेश तिवारी , समाज सेवी , राजनेता एवं छात्रों ने भाग लिया। हॉल में उपस्थित सभी लोगों ने एक सुर में प्रकृति के संरक्षण का संकल्प लिया।

कार्यक्रम का आयोजन छठी मैया फाउंडेशन के चेयरमैन संदीप दुबे ने किया, एवम् कार्यक्रम की अध्यक्षता बार काउंसिल ऑफ दिल्ली के चेयरमैन मुरारी तिवारी ने किया।