नए संसद भवन पर लगाया गया 20 फीट ऊंचा राष्ट्रीय चिन्ह, पीएम मोदी ने किया अनावरण।

टेन न्यूज नेटवर्क,
नई दिल्ली, 11/07/22

लुटियंस दिल्ली में सेंट्रल विस्ता प्रोजेक्ट के अंतर्गत बन रहे नए संसद भवन के छत पर 20 फीट पूजा राष्ट्रीय अशोक स्तंभ का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अनावरण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी मौजूद रहें।

आपको बतादें की नए संसद भवन के छत पर अशोक स्तंभ रखा गया है। यह अशोक 20 फीट से ज्यादा ऊंचा है पीएम मोदी अनावरण के अशोक स्तंभ का निर्माण करने वाले लोगों से बातचीत किए।

आपको बता दें कि नया संसद भवन का निर्माण सेंट्रल विस्ता प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया जा रहा है और उम्मीद है कि 2022 तक ने संसद भवन का निर्माण पूरा हो जाएगा। वीडियो शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कुछ दिन पहले बताया था कि इस बार का शीतकालीन सत्र संसद के नए भवन में आयोजित किया जाएगा।

इस नए संसद भवन में 1224 सदस्य बैठेंगे। इस भवन का निर्माण दिसंबर 2022 तक पूरा कर लेने की योजना है। आपको बता दें कि 1000 करोड़ की लागत से बनने वाला नया संसद भवन का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है और लगभग कंस्ट्रक्शन का काम पूरा हो गया है। नए संसद भवन के निर्माण में कुछ ही काम है बाकी है और उम्मीद है कि इसे कुछ दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। नया संसद भवन के निर्माण के बाद पुराना संसद भवन संग्रहालय में तब्दील कर दिया जाएगा।