शॉर्टकट के फेर में न पड़ें, जीवन में सफलता के लिए याद रखें बस ये ‘मूलमंत्र’: साक्षी मलिक | प्रार्थना बत्रा किताब विमोचन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (08/07/2022): जानी-मानी पहलवान और ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक का कहना है कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। त्याग, लगन, समर्पण और कड़ी मेहनत से ही जीवन में सफलता हासिल की जा सकती है। कर्म ही पूजा है, बस अपना काम ईमानदारी से करें, सफलता निश्चित ही आपके कदम चूमेगी।

साक्षी मलिक ने दिल्ली स्थित ‘द पार्क’ (The Park) होटल में गुरुवार की शाम को युवा लेखिका प्रार्थना बत्रा की किताब ‘गेटिंग द ब्रेड: जेन जी वे टू सक्सेस’ (Getting the Bread: The Gen-Z Way to Success) की लॉन्चिंग के मौके पर आयोजित एक समारोह में यह बातें कहीं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि साक्षी मलिक ने किताब की लेखिका के साथ बातचीत के दौरान अपने जीवन के तमाम अनछुए पहलुओं पर प्रकाश डाला और सफलता का ‘मूलमंत्र’ भी बताया। उन्होंने कहा कि लगातार कड़ी मेहनत और अपने लक्ष्य के प्रति फोकस रहने से ही उन्हें ओलंपिक में कामयाबी मिली। इस दौरान साक्षी मलिक का कहना था कि वह खुद को खुशनसीब मानती हैं कि उन्होंने पहलवानी का चयन किया और अपने प्रदर्शन के दम पर देश को गौरवान्वित महसूस कराया। उन्होंने ‘द सीक्रेट’ बुक को अपनी पसंदीदा बताया।

 

इस किताब को ’ऊं बुक्स इंटरनेशनल’ (OM Books International)  ने प्रकाशित किया है। वहीं, युवा लेखिका प्रार्थना बत्रा ने इस किताब के माध्यम से युवा पीढ़ी को समय की चुनौतियों से पार पाने और सभी बाधाओं को धैर्य से जीतने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने इस किताब को अपने परिवार खासकर मां नीति बत्रा और नानी को समर्पित किया, जिनकी मेहनत व सपोर्ट की बदौलत ही वह इस किताब को पूरा कर सकीं।

 

यह पूछे जाने पर कि इतनी कम उम्र में उन्हें इस किताब को लिखने की प्रेरणा कहां से मिली, प्रार्थना बत्रा का कहना था कि उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल के लिए तमाम जानी-मानी शख्सियतों का इंटरव्यू किया था। इसी दौरान उन्हें आइडिया आया कि इस बातचीत के दौरान उन्होंने इन शख्सियतों के बारे में जो जाना-समझा और उनके संघर्ष व सफलता को महसूस किया, उसे एक किताब की शक्ल दी जा सकती है।

 

कार्यक्रम के दौरान साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान समेत तमाम गणमान्य लोग मौजूद थे। करीब 17 वर्षीय प्रार्थना बत्रा मीडिया मुगल डॉ. अनुराग बत्रा की सुपुत्री हैं। ‘बिजनेसवर्ल्ड’ समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ और ‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह के फाउंडर व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा दो दशक से ज्यादा समय से मीडिया पर लिख रहे हैं।

बता दें कि प्रार्थना बत्रा ‘Power People and Prarthna’ नाम से यूट्यूब चैनल भी चलाती हैं। प्रार्थना बत्रा ने एंटरप्रिन्योरशिप पर वर्ष 2020 मं  एक यूट्यूब सीरीज भी लॉन्च की थी। इस सीरीज में उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वालों की स्टोरी की थीं। इस सीरीज के अंदर उन्होंने बरखा दत्त, प्राजक्ता कोली और साक्षी मलिक से चर्चा भी की थी। प्रार्थना बत्रा की किताब में इन जानी-मानी हस्तियों से उनके जीवन, अनुभव आदि पर की गई बातचीत को भी शामिल किया गया है।

 

यही नहीं, प्रार्थना बत्रा को पढ़ने का बेहद शौक है और वह काफी अच्छी वक्ता भी हैं। वर्ष 2019 में annual Women’s Economic Forum समेत तमाम सार्वजनिक फोरम पर वह अपनी बात रख चुकी हैं। वर्ष 2021 महिला दिवस पर उन्हें आईआईएम तिरुचिरापल्ली में संबोधन के लिए भी आमंत्रित किया गया था। इसके अलावा वह महिलाओं के अधिकारों समेत तमाम अहम मुद्दों पर भी सक्रिय भूमिका निभाती हैं।

वह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ’Lajja Diaries’ की को-फाउंडर भी हैं। यह प्लेटफॉर्म महिला अधिकारों के लिए समर्पित है। लैंगिक पूर्वाग्रह पर ‘द हिंदू’ (The Hindu) में उनका आर्टिकल पब्लिश हुआ था। फरवरी 2021 में Blub World मैगजीन के यंग एंटरप्रिन्योर सेक्शन में भी उनके बारे में बताया जा चुका है।

Gen Z WAY to SUCCESS | Book by Prarthna Batra | Sakshi Malik, Satyawart Kadian, Wrestler | Photo Highlights