सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (07/07/2022): दिल्ली सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए हेल्पलाइन जारी किया है। दरअसल दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को हेल्पलाइन नंबर 011-23815435 जारी करते हुए कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर कोई भी इस नम्बर पर फोन कर सकता है।

उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर लगाम लगाने के लिए 48 टीमों को तैनात किया जाएगा जिसे आठ जुलाई को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि, सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाया गया पाबंदी को ठीक तरीके से लागू किया जा सके। इसके अलावा सरकार ने विशेष हेल्पलाइन भी जारी किया है।

उन्होंने आगे कहा कि हेल्पलाइन नंबर 011-23815435 पर कोई भी व्यक्ति सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर बात कर सकते है। यहां से सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगी पाबंदी और कौन-कौन से उत्पाद इस दायरे में, इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी 19 चीजों पर एक जुलाई से पाबंदी लग गई है।

बता दें कि दिल्ली सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाम लगाने के लिए जोर-शोर से लगे हैं। इससे पहले दिल्ली में तीन दिवसीय ‘प्लास्टिक विकल्प मेला’ शुरू किए थे और मेला के आखिरी दिन उन्होंने स्टाक होल्डर्स के साथ राउंड टेबल कांफ्रेंस किया था।