मनीष सिसोदिया ने की ‘मिशन कुशल कर्मी’ की शुरुआत, निर्माण श्रमिकों को दिया जाएगा विशेष ट्रेनिंग

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (06/07/2022)

राजधानी दिल्ली में निर्माण श्रमिकों और राजमिस्त्रियों को कुशल कारीगर बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा एक विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया गया है। इस प्रोग्राम का नाम ‘मिशन कुशल कर्मी’ है। जिसके तहत दिल्ली के 2 लाख निर्माण मज़दूरों को उनके कार्य-स्थल पर ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। दरअसल दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा आज बुधवार को इस विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत किया गया है। इस दौरान उनके साथ आप विधायक आतिशी मार्लेना भी उपस्थित थे। इस बात की जानकारी उन्होंने ट्विटर पर तस्वीरें शेयर करके दिए हैं।

उन्होंने ट्वीट में लिखा है, “दिल्ली स्किल यूनिवर्सिटी ने सिम्पलेक्स और इंडिया विजन फाउंडेशन के साथ निर्माण श्रमिकों, राजमिस्त्रियों आदि को कुशल कारीगर बनाने के लिए 15-15 दिन का एक विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है, जिसके तहत 1 साल में 2 लाख श्रमिकों को विभिन्न क्षेत्रों में स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी।”

उन्होंने कहा कि “इस प्रयास से अपस्किलिंग के साथ श्रमिकों की आय ₹8000 तक बढ़ेगी। निर्माण कंपनियों को अच्छे, स्मार्ट तरीके से काम करने वाले श्रमिक मिलने से उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी, काम भी बेहतर होगा,और भरपूर बचत भी होगी।”