जीएसटी की दरों को कम करने के दिल्ली सरकार केंद्र सरकार से करेगी अनुरोध

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (03/07/2022) सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सभी स्टाक होल्डर्स के साथ राउंड टेबल कांफ्रेंस किया। उन्होंने इस दौरान कई सुझाव दिए हैं, जिससे कि प्लास्टिक बैन को लागू करने में और आसानी हो सकता है।

इस बात की जानकारी उन्होंने आज रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी। उन्होंने कहा कि पहला जो विकल्प के प्रोडक्ट है उसमें कई प्रोडक्ट ऐसे हैं जिस पर जीएसटी बहुत ज्यादा है तो उस पर जीएसटी कम होना चाहिए। दूसरा इंडस्ट्री में जो नए शिफ्टिंग का काम है उस प्रोडक्ट के रजिस्ट्रेशन के लिए टाइमलाइन कम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन दोनों पर हम दिल्ली सरकार की तरफ से केंद्र सरकार को अपील करेंगे कि इस पर कुछ समाधान प्रस्तुत किया जाए।

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के बैग को लेकर लोगों में बहुत कंफ्यूजन है। तो इसलिए आज हमने निर्णय लिया है कि गवर्नेंस कैंपेन को और तेज करेंगे जिससे कि लोगों में जागरूकता और बढ़ सके। उन्होंने कहा कि एनफोर्समेंट एजेंसी, डीपीसीसी, एसडीएम एमसीडी और जिनके पास ये पावर है उन्हें दोबारा ट्रेनिंग दिया जाएगा कि कौन-कौन से प्रोडक्ट है, किस तरह के प्रोडक्ट बैन है और कहां पर कार्रवाई करनी है जिससे कि लोगों को परेशानी ना हो।

उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा अगर कोई एनफोर्समेंट एजेंसी, कोई प्रोडक्ट बैन नहीं है अगर वह उस प्रोडक्ट को लेकर किसी को नाजायज परेशान करता है तो वो लोग उसके खिलाफ हेल्पलाइन नंबर पर अपने शिकायत कर सकते है। अगर किसी को कोई डाउट है या संवाद करना चाहता है तो उसके लिए आज हम एक ईमेल आईडी जारी कर रहे हैं तो वह इस पर जाकर अपना डाउट पूछ सकता है और उस डिपार्टमेंट की तरफ से उस डाउट को क्लियर किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि जो नए स्टार्टअप है और जो पहले से स्टार्टअप चल रहे हैं उन लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार पॉलिसी बना रही है और उसे जल्द ही लागू किया जाएगा।