हेल्पएज इंडिया ने माइंडट्री फाउंडेशन के सहयोग से तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में मोबाइल हेल्थकेयर प्रोग्राम का विस्तार किया

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (29/06/2022): हेल्पएज इंडिया, जो असहाय बुजुर्गों की जरूरतें पूरा करने वाला एक गैर-सरकारी संगठन है, ने आज तेलंगाना और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तीन मोबाइल हेल्थकेयर यूनिट (एमएचयू) लॉन्च किए। ये मोबाइल यूनिट्स जो वैश्विक प्रौद्योगिकी परामर्श और सेवा कंपनी, माइंडट्री की सीएसआर शाखा, माइंडट्री फाउंडेशन के समर्थन से लॉन्च किए गए हैं। डॉक्टरों, फार्मासिस्टों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ ये एमएचयू गरीब और निराश्रित बुजुर्गों को घर-घर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे।

हेल्पएज एशिया का सबसे बड़ा मोबाइल हेल्थकेयर प्रोग्राम चलाता है। इन नई यूनिट्स के लॉन्च के साथ, पूरे देश में हेल्पएज इंडिया के मोबाइल हेल्थकेयर यूनिट (एमएचयू) नेटवर्क में शामिल यूनिट्स की कुल संख्या अब 166 हो गई है। हर साल, ये एमएचयू 4 लाख से अधिक वंचित बुजुर्गों और उनके समुदायों को चिकित्सा राहत और उपचार प्रदान करते हैं। लॉन्च किए गए नए एमएचयू अतिरिक्त 30 नई जगहों पर सेवा प्रदान करेंगे। इस प्रकार 22 राज्यों में इनके द्वारा सेवा प्रदान किए जाने वाले स्थानों की कुल संख्या 2000 के पार पहुँच चुकी है।

हेल्पएज इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रोहित प्रसाद ने कहा, “ज्यादातर बुजुर्ग बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले पाने में भी अक्षम हैं। विशेष रूप से दूरदराज के गांवों में, निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रायः उनके घरों से बहुत दूर स्थित हैं। हमारे मोबाइल स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा को वस्तुतः बुजुर्गों के दरवाजे तक लाकर इस अंतर को पाटना है। कोविड ने हमारे बुजुर्गों को पहले से ज्यादा असुरक्षित बना दिया है। इसलिए यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना महत्वपूर्ण है कि हमारे बुजुर्गों को अत्यावश्यक स्वास्थ्य सहायता मिल सके। हम माइंडट्री फाउंडेशन के आभारी हैं कि उन्होंने तेलंगाना और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में सेवा प्रदान करने और वंचितों, गरीब बुजुर्गों और उनके समुदायों तक पहुंचने में हमारी मदद की।”

हेल्पएज, नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्रों में चार एमएचयू संचालित कर रहा है। इसकी चिकित्सा टीमें कई बार लग चुके लॉकडाउन के दौरान महामारी के समय में भी कड़ी मेहनत करती रही हैं, जिस दौरान बुजुर्गों के लिए मेडिकल शॉप्स तक पहुंच पाना मुश्किल था और अधिकांश बुजुर्ग मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया और रक्तचाप जैसी पुरानी स्थितियों से पीड़ित थे।

माइंडट्री में सस्टेनेबिलिटी के ग्लोबल हेड, पनीश राव ने कहा, “हम इस महत्वपूर्ण पहल पर हेल्पएज इंडिया के साथ साझेदारी करके खुश हैं। माइंडट्री फाउंडेशन इन तीन एमएचयू के माध्यम से शहर के परिधीय क्षेत्रों और ग्रामीण समुदायों में स्वास्थ्य सेवाओं को सक्षम कर रहा है, जिससे हेल्पएज इंडिया के मोबाइल स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम का नोएडा और हैदराबाद एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में विस्तार हो रहा है। बुजुर्ग लोग अच्छे स्वास्थ्य और सम्मान के जीवन के हकदार हैं। बुजुर्गों को सस्ती और सुलभ देखभाल, आराम और सुविधा प्रदान करने से उन्हें उनके जीवन की संवेदनशील अवस्था में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। सामाजिक रूप से जिम्मेदार संगठन के रूप में, हम बुजुर्गों की देखभाल को समाज के विकास में सहयोग देने के अपने दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण तत्व मानते हैं। ”

हेल्पएज इंडिया का मोबाइल हेल्थकेयर प्रोग्राम गरीब बुजुर्गों को अस्पतालों की लंबी कतारों से बचाता है, साथ ही उनके आने-जाने और दवा के खर्च भी बचाता है। यह एनजीओ, माइंडट्री फाउंडेशन जैसे भागीदारों के समर्थन से, मासिक आधार पर मुफ्त दवा प्रदान करता है। एनजीओ द्वारा व्यक्तिगत स्वास्थ्य कार्ड भी प्रदान किया जाता है जिसमें उनके उपचार का रिकॉर्ड रहता है।

हेल्पएज, इन एमएचयू के माध्यम से, न केवल मुफ्त उपचार और दवा प्रदान करता है, बल्कि बुनियादी निदान, डॉक्टरों द्वारा घर पर विजिट (बिस्तर पर पड़े रोगियों के मामले में), और रोगियों, बुजुर्गों, परिवार के सदस्यों और देखभाल करने वालों के लिए परामर्श भी प्रदान करता है।