अब घर में ही उगा सकते हैं फल-सब्जी, विशेषज्ञों की टीम द्वारा आयोजित की जाएगी वर्कशॉप

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (29/06/2022): दिल्ली सरकार के कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री केजरीवाल सहित कई नेताओं ने लिया हिस्सा। जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि हमने बजट में अर्बन फार्मिंग की बात की थी। इसको हमने 2 हिस्सों में बांटा है एक जो लोग अपने घर के इस्तेमाल के लिए सब्जियां या फल उगाना चाहते हैं और दूसरा जो अपने व्यवसाय के रूप में फार्मिंग करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ हम मिलकर काम करेंगे। विशेषज्ञों की टीम पूरी दिल्ली में लगभग एक हजार के करीब वर्कशॉप आयोजित करेंगे जिसमें लोगों को फार्मिंग की ट्रेनिंग दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे लगभग 25000 परिवार को पहले साल फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि हमने बजट में घोषणा किया था कि अर्बन फार्मिंग करेंगे। जिन लोगों के घरों में भी थोड़ा बहुत भी जगह है और वो छोटी-मोटी फॉर्मिंग करना चाहते हैं और सब्जी और फल उगाना चाहते हैं तो हम उनको सब्जियां और फल उगाना सिखाएंगे। उन्होंने कहा कि शुरू-शुरू में हम उनकी मदद करने के लिए बीज देंगे।

इसको हमने 2 हिस्सों में बांटा है एक जो लोग अपने घर के इस्तेमाल के लिए सब्जियां या फल उगाना चाहते हैं और दूसरा जो अपने व्यवसाय के रूप में फार्मिंग करना चाहते हैं। हम बड़े स्तर पर विशेषज्ञों को नियुक्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ हम मिलकर काम करेंगे।

ये विशेषज्ञ पूरी दिल्ली में वार्ड के लेवल पर 400 के करीब वर्कशॉप आयोजित करेगी जिसमें लोगों को ट्रेनिंग दिया जाएगा जो घर के खपत के लिए सब्जियां और फल उगाना चाहते हैं और लगभग 600 के करीब वर्कशॉप आयोजित करेंगे जिसमें लोगों को व्यवसाय सिखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लगभग एक हजार के करीब हम वर्कशॉप करेंगे। मुझे उम्मीद है कि इस वर्कशॉप से पहले साल में 25000 परिवार को फायदा पहुंचेगा।