केजरीवाल सरकार चलाएगी वृक्षरोपण अभियान, इस साल 35 लाख पौधे लगाने का रखा लक्ष्य

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (27/06/2022): दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार 11 जुलाई से 25 जुलाई तक वृक्षरोपण महाअभियान चलाएगी। आज सोमवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत इस साल 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। ये अभियान दिल्ली के 70 विधानसभाओं में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर विधानसभा में 2000 पौधे लगाए और वितरित किए जाएंगे। अभियान के पहले चरण में उपमुख्यमंत्री, सभी मंत्री और विधानसभा स्पीकर भी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि नेशनल मानक के अनुरूप दिल्ली के अंदर 20% ग्रीन बेल्ट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले छह-सात सालों के निरंतर प्रयास के बाद आज दिल्ली का जो ग्रीन बेल्ट 23% से भी ज्यादा हो गया है। उन्होंने कहा कि लेकिन जो दिल्ली के अंदर प्रदूषण की समस्या है उसे देखते हुए हमने निर्णय लिया है कि दिल्ली में ग्रीन बेल्ट को हमें और बढ़ाना है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों के साथ मिल करके इस साल हमने 35 लाख पौधे लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जनसंयोग से इस पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए 11 जुलाई से 25 जुलाई तक वृक्षरोपण महाअभियान शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 11 जुलाई से 25 जुलाई तक ये वन महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा।