अग्निपथ योजना: सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, कांग्रेस नेता मानवेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना। पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (24/06/22): सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना का पूरे देश में जमकर विरोध हुआ। देश के युवा सड़कों पर इस योजना के खिलाफ निकले इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी एवं अन्य विपक्षी दलों द्वारा भी सरकार से इस योजना को वापस लेने की मांग लगातार की जा रही है। लेकिन सेना और सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि इस योजना को वापस नहीं लिया जाएगा। अब इसी योजना के अंतर्गत सेना में भर्ती होगा।

तमाम तरह के सवालों और विरोध के बावजूद अग्निपथ योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन आज से शुरू कर दिया गया है। इस मुद्दे पर टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कांग्रेस नेता मानवेंद्र सिंह ने कहा की अग्निपथ योजना युवाओं के साथ धोखा है। आज से यह शुरू हो रही है, इसी के साथ लगभग 50,000 युवा जो दौड़ और मेडिकल में पास हो गए थे, उनके साथ धोखा हुआ है।

 

मानवेंद्र सिंह ने कहा की मुझे लगता है कि नई व्यवस्था से एकता पर झटका लगेगा। नई भर्ती के बाद जब वो ट्रेनिंग करेंगे और यूनिट में जाएंगे, तो यूनिट में दो प्रकार के सैनिक हो जाएंगे। एक, जिनकी नौकरी फिक्स है, बढ़िया वेतन, सुविधाएं मिलेगी। दूसरे, अग्निवीर, जिनको न तो वो तनख्वाह होगी, न वो छुट्टियां। सेना में पहले पहले हर प्रान्त का कोटा होता था, वो नई प्रक्रिया में नहीं होगा। तो कोई भरोसा नहीं कि किस प्रान्त से कितनी भर्ती होगी।

मानवेंद्र सिंह ने कहा की नई भर्ती के बाद जब युवा युनिट में जाएंगे तो दो प्रकार की युनिट बन जाएगी, क्योंकि पहले से पर्मानेन्ट वाले होंगे। इन युवाओं को ना उतनी तन्ख्वाह, ना स्वास्थ्य सेवा ना बाकी प्रिविलेज मिलेंगे, इससे एक कॉम्बैट फ़ोर्स में डिफरेंस होगा और कॉम्बैट यूटिलिटी पर फ़र्क पड़ेगा।

इसके साथ हीं नए सीडीएस पद पर नियुक्ति को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए मानवेंद्र सिंह ने कहा की लगभग 7 महीने हो गए, जनरल रावत जी की दुर्घटना को, मगर अब तक नए CDS नियुक्त नहीं हुए हैं।