भारतीय वायु सेना द्वारा अग्निपथ भर्ती योजना का विवरण जारी, जानें पूरी जानकारी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (19/06/2022): देशभर में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध बढ़ता जा रहा है, जो थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच भारतीय वायु सेना ने रविवार को अग्निपथ योजना के तहत नई भर्तियों को लेकर विवरण जारी किया है। वहीं भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किए गए इस विवरण में वायु सेना में भर्ती से संबंधित सभी जानकारी दी गई है।

विवरण में बताया गया है कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीरों की योग्यता क्या होना चाहिए, उनका उम्र कितना होना चाहिए, उसका यूनिफॉर्म क्या होगा, उनका सैलरी क्या होगा, उन्हें छुट्टी कितनी मिलेगी और उनका ट्रेनिंग कैसे होगा। इसके अलावा इस विवरण में अग्निवीरों के सम्मान और पुरस्कार, पेंशन, स्वास्थ्य और इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। ताकि अग्निवीरों को इस योजना को लेकर कोई कोई भ्रम ना हो और इस योजना को अच्छी तरीके से समझ सकें।

अग्निपथ योजना के तहत कोई भी भारतीय युवा जिसका उम्र 17.5 से 21 साल के बीच के है वो आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के लिए युवाओं को मेडिकल जांच पास करना होगा और तब जाकर वह इस योजना के लिए योग्य होंगे। इस योजना के दौरान अग्निवीरों को प्रति वर्ष 30 दिन का छुट्टी मिलेगा और सिक लीव मेडिकल सलाह के अनुरूप दिया जाएगा।