‘अग्निवीरों’ के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया बड़ा एलान, अब इन विभागों में भी दी जाएगी 10% आरक्षण

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (18/06/2022): अग्निपथ योजना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा एलान किया है। दरअसल आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में ‘अग्निवीरों’ के लिए के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है। साथ ही रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ये आरक्षण उन ‘अग्निवीरों’ को दिया जाएगा जो अपेक्षित पात्रता मानदंड को पूरा करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने अपने ट्वीटर अकांउट से लिखा है, “रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले ‘अग्निवीरों’ के लिए रक्षा मंत्रालय में नौकरी की रिक्तियों के 10% को आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री के कार्यालय ने कहा कि 10% आरक्षण की व्यवस्था भारतीय तटरक्षक बल और रक्षा विभाग के नागरिक पदों और सभी 16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में लागू किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अग्निवीरों के लिए आरक्षण की व्यवस्था पूर्व सैनिकों के लिए किए गए प्रावधान से अलग होगा।”

रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा कि “इन प्रावधानों को लागू करने के लिए प्रासंगिक भर्ती नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को सलाह दी जाएगी कि वे अपने संबंधित भर्ती नियमों में समान संशोधन करें। साथ ही रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आवश्यक आयु में छूट का प्रावधान भी किया जाएगा।”