केंद्र सरकार का बड़ा एलान, अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने की हुई घोषणा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (18/06/2022): अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। दरअसल आज शनिवार को होम मिनिस्ट्री ऑफिस की ओर से बताया गया है कि CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को 10% आरक्षण दिया जाएगा। साथ ही CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 वर्ष की छूट दी गई और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष दिया गया है। इस बात की जानकारी होम मिनिस्ट्री ऑफिस की ओर से दिया गया है।

होम मिनिस्ट्री ऑफिस ने ट्वीट में लिखा है, “गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।”

इसके साथ ही होम मिनिस्ट्री ऑफिस ने बताया कि “गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है। और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी।”

बता दें कि होम मिनिस्ट्री ऑफिस ने बताया कि इस योजना का लाभ अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को दिया जाएगा। वहीं इससे पहल केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों की आयु सीमा को बढ़ाकर 21 साल से 23 साल करने का निर्णय लिया था।