अग्निपथ योजना’ को लेकर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, आयु सीमा में दी गई छूट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (17/06/2022): ‘अग्निपथ योजना’ को लेकर कल गुरुवार को केंद्र सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल कोरोना महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं होने के कारण सरकार ने आयु सीमा बढ़ाने का निर्णय लिया है। सरकार ने अग्निपथ योजना की आयु सीमा पहले वर्ष के लिए 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया है। यानी अब साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष के युवा इस योजना में हिस्सा ले सकते हैं।

इस मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि पिछले 2 साल में सेना में युवाओं को भर्ती होने का अवसर नहीं मिल पाया था। इसलिए प्रधानमंत्री ने अग्नि वीरों की भर्ती की आयु सीमा को इस बार बढ़ाकर 21-23 साल कर दिया। यह एक बार की छूट है। इससे बहुत से नौजवानों को अग्नि वीर बनने की पात्रता मिल जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि भर्ती प्रक्रिया कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रही है। मैं सभी नौजवानों से अपील करता हूं कि वे सेना में भर्ती होने की तैयारी करें।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले दो वर्ष कोरोना महामारी के कारण सेना में भर्ती प्रक्रिया प्रभावित हुई थी, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अग्निपथ योजना’ में उन युवाओं की चिंता करते हुए पहले वर्ष उम्र सीमा में दो वर्ष की रियायत देकर उसे 21 साल से 23 साल करने का संवेदनशील निर्णय लिया है। इस निर्णय से बड़ी संख्या में युवा लाभान्वित होंगे और अग्निपथ योजना के माध्यम से देशसेवा व अपने उज्ज्वल भविष्य की दिशा में आगे बढ़ेंगे।