‘अग्निपथ योजना’ योजना के ख़िलाफ़ बिहार में सड़कों पर है युवा, व्यापक विरोध प्रदर्शन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/06/2022): केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा मंगलवार को ‘अग्निपथ योजना’ की घोषणा की गई । इस योजना को लेकर देश के युवा नाराज़ हैं। वहीं बृहस्पतिवार को इस योजना को लेकर बिहार के अलग-अलग हिस्सों में युवा जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। युवाओं का मांग है कि सरकार इस निर्णय को वापस लें।

जहानाबाद के एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि “हम कड़ी मेहनत करने के बाद सेना में भर्ती होते हैं। PM निर्णय ले रहे हैं कि 4 साल की नौकरी होगी। किस हिसाब से 4 साल की नौकरी होगी क्योंकि 8 महीने की ट्रेनिंग और 6 महीने की छुट्टी होगी तो लगभग 3 साल में हम देश की क्या रक्षा करेंगे। यह निर्णय वापस लेना होगा।”

एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि “केवल 4 साल काम करने के बाद हम कहां जाएंगे? 4 साल की सेवा के बाद हम बेघर हो जाएंगे। इसलिए हमने सड़कों को जाम कर दिया है, देश के नेताओं को अब पता चल जाएगा कि लोग जागरूक हैं।”

बता दें कि मंगलवार को ‘अग्निपथ योजना’ की घोषणा किया गया था। इसके अंतर्गत 4 साल के लिए भारतीय सेनाओं में युवाओं को भर्ती लिया जाएगा जिसमें प्रशिक्षण भी शामिल हैं। इस योजना के लिए 17.5 वर्ष से 21 वर्ष तक की आयु के युवा आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से युवाओं को 4 साल तक भारतीय सेना में काम करने का मौका मिलेगा और 4 साल की अग्निपथ अवधि पूरा होने के बाद 25% उम्मीदवार जो सशस्त्र बल में शामिल किया जाएगा और उनको नए सिरे से आवेदन करना होगा।