केंद्र सरकार ने लॉन्च की नई स्कीम ‘मिशन अग्निपथ’ सेना में 4 साल के लिए होगी सैनिकों की भर्ती।

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14/06/22): रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मोदी सरकार के ‘मिशन अग्निपथ’ योजना का आज ऐलान किया। इस स्कीम के तहत सेना में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती होगी। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की भारतीय सेनाओ को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए आज सुरक्षा संबंधी कैबिनेट कमेटी ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। हम अग्निपथ नामक एक योजना ला रहे हैं जो हमारी सेना में परिवर्तनकारी बदलाव कर उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना से रोजगार का अवसर बढ़ेगा। अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल एवं अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा। इससे अर्थव्यवस्था को भी उच्च कुशल कार्यबल की उपलब्धता होगी जो उत्पादकता लाभ और सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगा।

अग्निवीरों के लिए इस योजना में वेतन का एक अच्छा पैकेज, 4 साल की सेवा एक्जिट पर सेवा निधी पैकेज एवं एक लिबरल डेथ और डिसेबिलिटी पैकेज की भी व्यवस्था की गई है।

 

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा की हम युवाओं को अग्निशामक के रूप में छोटी और लंबी अवधि के लिए राष्ट्र की सेवा करने का अवसर प्रदान करेंगे। हम युवाओं को लंबी और छोटी अवधि की सैन्य सेवा का मौका दे रहे हैं। अग्निवीर भविष्य के लिए तैयार इस सैनिक का हिस्सा होगा। अग्निवीर भारत के युवा रक्षक होंगे। 4 साल हमारे साथ रहने के बाद, एक अग्निवीर का बायोडाटा और बायोडाटा बहुत ही अनोखा होगा। वह हमारे साथ बिताए गए अपने रवैये, कौशल और समय के साथ भीड़ में खड़े होंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा की आज औसत आयु लगभग 32 वर्ष है, आने वाले समय में यह और कम होकर 26 वर्ष हो जाएगी-यह 6-7 वर्षों में होगा। सशस्त्र बलों को युवा, तकनीक-प्रेमी, आधुनिक में बदलने के लिए, युवा क्षमता का दोहन करने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार सैनिक बनाने की आवश्यकता है।

 

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा की IAF तेजी से बदलते प्रौद्योगिकी-आधारित वातावरण के अनुकूल होने की युवाओं की क्षमता का दोहन करने, उन्हें IAF के उच्च-तकनीकी वातावरण में प्रशिक्षित करने और भविष्य के रोजगार के लिए उनके कौशल को बढ़ाने के लिए देख रहा है।

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा की अग्निपथ योजना नए युग का नया विचार है। एक विचार जो भारत में बना है और भारत के लिए बना है। एक विचार जिसका सशस्त्र बलों के मानव संसाधन प्रबंधन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। एक विचार जो युवाओं की आकांक्षाओं और सशस्त्र बलों की भविष्य की आवश्यकताओं के बीच संतुलन लाएगा। एक विचार जो कारगिल समिति की रिपोर्ट के अनुसार सशस्त्र बलों के प्रोफाइल को और अधिक युवा बना देगा।