रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में ‘अग्निपथ योजना’ का ऐलान, सेनाओं में 4 साल के लिए भर्ती होंगे ‘अग्निवीर’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/06/2022): रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘अग्निपथ योजना’ का ऐलान किया है। दरअसल रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेनाओ को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए आज मंगलवार को सुरक्षा संबंधी कैबिनेट कमेटी ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हम अग्निपथ नामक एक योजना ला रहे हैं जो हमारी सेना में परिवर्तनकारी बदलाव कर उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी।

उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना से रोजगार का अवसर बढ़ेगा। अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल एवं अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा। इससे अर्थव्यवस्था को भी उच्च कुशल कार्यबल की उपलब्धता होगी जो उत्पादकता लाभ और सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगा। अग्निवीरों के लिए इस योजना में वेतन का एक अच्छा पैकेज, 4 साल की सेवा एक्जिट पर सेवा निधी पैकेज एवं एक लिबरल डेथ और डिसेबिलिटी पैकेज की भी व्यवस्था की गई है।

 

अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को चार साल तक राष्ट्र की सेवा करने का मौका मिलेगा। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के उम्र के लगभग 45,000 लोगों को सेवाओं में शामिल किया जाएगा। इस अवधि के दौरान उनका वेतन ₹28,000-₹40,000 के लगभग होगा। साथ ही वे चिकित्सा और बीमा के हकदार भी होंगे। चार साल बाद इन सैनिकों में से केवल 25% को ही रखा जाएगा और उन्हें नियमित कैडर में शामिल किया जाएगा।