डॉ. किरण बेदी की किताब Fearless Governance बुक का हिन्दी संस्करण ‘निर्भीक प्रशासन’ हुआ लॉन्च

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10/06/2022): भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी और पुडुचेरी की पूर्व राज्यपाल डॉ. किरण बेदी की किताब ‘Fearless Governance’ का आज ‘इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ (IIC) के मल्टीपर्पज हॉल, नई दिल्ली में हिंदी संस्करण लॉन्चिंग समारोह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप न्यूज एजेंसी ANI की एडिटर स्मिता प्रकाश रही।

बता दें कि किरण बेदी द्वारा लिखित Fearless Governance’ पुस्तक का हिंदी संस्करण ‘निर्भीक प्रशासन’ है। इस बुक को ‘डायमंड बुक्स’ ने पब्लिश किया है और यह बुक पुडचेरी की उपशीर्षक में डॉ बेदी की पांच वर्ष की सेवा और भारतीय पुलिस सेवा में 40 वर्ष की विशाल अनुभव की भूमि पर आधारित है।

डॉ किरण बेदी ने अपनी बुक Fearless Governance’ के हिंदी संस्करण के विषय में बात करते हुए कही कि इस बुक में पुडुचेरी के उपराज्यपाल के रूप में अपनी पांच साल की यात्रा के बारे में लिखा है। किताब में उनके सुशासन और नेतृत्व के परिवर्तनकारी विचारों का समावेश भी है।

आगे उन्होंने सेवानिवृत्त के बारे में बात करते हुए कहा कि अगर सभी वर्ग के अधिकारी रोजाना सुबह दफ्तर जाने से पहले फील्ड में जाकर काम करें तो उनकी समस्या का पता चलेगा और जिसका वह जल्दी से समाधान कर सकेंगे।

साथ ही किरण बेदी ने सभी लोगों के आत्मविश्वास को बढ़ावा देने का संदेश देते हुए कहा कि आज समय बदल गया है आज हम समाज में अपने जेन्डर से नहीं बल्कि अपने काम से जाने जाते हैं। इसलिए सभी को अपने काम पूरी ईमानदारी, कड़ी मेहनत और निष्ठा के साथ करना चाहिए।

न्यूज एजेंसी ANI की एडिटर स्मिता प्रकाश ने किरण बेदी को आज समाज में ऐसा जीता जागता उदाहरण बताया जो लोगों की दृढनिश्चय के साथ सेवानिवृत्त करने की प्रेरणा देता है। क्योंकि उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा में 40 वर्ष के साथ पुडुचेरी के उपराज्यपाल के रूप पांच साल की सेवा में विभिन्न चुनौतियां को पार कर समाज को सुधार में किया है।

आगे उन्होंने कहा कि किरण बेदी का व्यक्तित्व ही लोगों के जीवन में प्रेरणादाई है। और हम सब को किरण बेदी द्वारा लिखित पुस्तक Fearless Governance’ को जरूर पढ़ना चाहिए। और उनके अनुभवों से सीख लेंकर जीवन में चुनौतियों को स्वीकार सफलता की ओर बढ़ना चाहिए।

आशा है कि किरण बेदी लिखित Fearless Governance’ और इसके हिन्दी संस्करण निर्भीक प्रशासन बुक IAS, IPS, PCS के मददगार साबित होगी।