पिछले 25 वर्षों से जगत तारिणी मंदिर हिमाचली हस्तशिल्प, दस्तकारी एवं उत्पादों के प्रोत्साहन का एक केंद्र है : डॉ राकेश शर्मा

टेन न्यूज नेटवर्क

खडुल, पालमपुर (9 जून 2022): जगत तारिणी माता मंदिर खडुल के प्रांगण में रजत जयंती के अवसर पर 4 से 6 जून तक आयोजित भव्य त्रिदिवसीय धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के तीसरे और आखिरी दिन कई गणमान्य अतिथियों ने माता के दरबार में अपनी हाजिरी लगाई।

 

इसी क्रम में मंच से सभी अतिथियों एवं उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य आयोजक एवं मंदिर के संस्थापक डॉ राकेश शर्मा ने कहा कि इस मंदिर का निर्माण 1998 में किया गया उस समय मंदिर के स्थापना का एकमात्र उद्देश्य था पूजा करना, परन्तु पिछले 25 वर्षों में यह मंदिर केवल धार्मिक स्थल नहीं रहा अपितु यह उससे बहुत आगे निकल गया है ।

 

 

डॉ राकेश शर्मा ने हिमाचल विधानसभा के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम के विशेष अतिथि विपिन सिंह परमार को अवगत कराते हुए कहा कि प्रत्येक वर्ष हम इस तीन दिनों के उत्सव में यहां की हस्तशिल्प, दस्तकारी यहां के भोजन एवं हिमाचली लोक संस्कृति को प्रोत्साहित किया है। और ऐसा नहीं है कि हमने केवल तीन दिन इसको प्रोत्साहित कर और फिर भूल गए हों और अगले वर्ष इसपर बात की हो। बल्कि हमने सालों भर अलग अलग तहसील और जिले में यहां के हस्तशिल्प को प्रोत्साहित करने के लिए कई कार्यक्रम किए खासकर हमने बांस हस्तशिल्प (Bamboo Craft) पर व्यापक कार्य किया। यहां का युवा पूरी तरह से यहां से जुड़ा।

 

हिमाचल डायसपोरा के ऊपर है बड़ी जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि दुनिया भर में जो भी हिमाचल के लोग अलग अलग क्षेत्रों में सफल हैं उनकी एक बड़ी जिम्मेदारी है, हिमाचली हस्तशिल्प को प्रोत्साहित करने का। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें हिमाचली होने पर गर्व होना चाहिए। हिमाचली कभी आपको चोरी करते हुए नहीं मिलेगा, आपको हिमाचली कभी भीख मांगता नहीं मिलेगा। तो हमे इसपर गर्व होना चाहिए।

 

कुष्ठ रोग से पीड़ित बालिकाओं के भरण-पोषण हेतु 3 लाख का मदद

कार्यक्रम के मुख्य आयोजक एवं मंदिर के संस्थापक डॉ राकेश शर्मा ने दिव्य प्रेम सेवा मिशन एवं डॉ आशीष गौतम के नेतृत्व में कुष्ठ रोगियों बालिकाओं के लिए चलाए जा रहे अभियान में अपनी सहभागिता दर्ज कराते हुए अपने व अपनी धर्म पत्नी श्रीमती इंदु शर्मा की तरफ तीन लाख रुपए का मदद किया।

 

महिलाओं एवं युवाओं के हित में चलाए जाएंगे कई अभियान

डॉ राकेश शर्मा ने मंच से विशेष अतिथि हिमाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष विपीन सिंह परमार को अवगत कराते हुए कहा कि हम महिलाओं एवं युवाओं के हित में, उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने और रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से कई कार्यक्रम एवं अभियान चलाने जा रहे हैं। जिसमें आपका मदद अपेक्षित है।

 

अपने वक्तव्य के आखिरी में उन्होंने विशेष अतिथि हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार एवं दिव्य प्रेम सेवा मिशन के संस्थापक डॉ आशीष गौतम का कार्यक्रम में भाग लेने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया।।