जगत तारिणी रजत जयंती में हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष , डॉक्टर आशीष गौतम ने भक्तों में भरा जोश

टेन न्यूज नेटवर्क

खडुल, पालमपुर (6 जून 2022): पालमपुर तहसील के खडुल में अवस्थित जगत तारिणी माता मंदिर प्रांगण में रजत जयंती समारोह के पुनीत अवसर पर 4 से 6 जून तक दिव्य एवं भव्य सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम एवं कई प्रकार के खेलकुद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस कड़ी में कार्यक्रम के तीसरे दिन प्रातःकाल 11 बजे कार्यक्रमके मुख्य आयोजक, एवं मंदिर के संस्थापक डॉ राकेश शर्मा एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती इंदू शर्मा द्वारा पूर्ण आस्थापूर्वक वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना एवं हवन के पूर्णाहूति की गई, कान्यापूजन किया ।

जिसके बाद कार्यक्रम में मौजूद विशेष अतिथि हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विपिन सिंह परमार ने मंच से समस्त गणमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम में आमंत्रित करने एवं माता रानी के दरबार में अपना मत्था टेकने का मौका देने हेतु आयोजक डॉक्टर राकेश शर्मा का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि “यह मंदिर हमारे पूजा पद्धति हमारे संस्कार , हमारी संस्कृति के जुड़ाव का स्थल है। समाज में जरूरतें तो कई प्रकार की होती है। हमें लोग कहते हैं कि अस्पताल बना दो, गरीबों को भोजन करा दो वो भी आवश्यक है, लेकिन लोगों को आत्मिक संतुष्टि जहां आती है वो मंदिर है।”

आगे विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि “मैं डॉक्टर राकेश शर्मा को धन्यवाद करता हूँ कि आपने लोगों का हिमाचल से अपनापन जगाया है। आप समाज मे स्वरोजगार, रोजगार देने का जो कार्य कर रहे हैं मैं आपको नमन करता हूँ।”

आगे उन्होंने कहा कि वर्ष में तीन दिनों का जो आप उत्सव कर लोगों में एक नए संस्कार पैदा कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि आज भगवा का परचम पूरे विश्व में लहरा रहा है , और आप सबों का इसमें भरपूर सहयोग मिल रहा है आगे भी आपसे पूर्ण सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने मंच से खडुल के विकास के लिए कई प्रकार के विकासकार्यों पर भी अपनी सहमति व्यक्त की, आगे और अधिक विकास करने का वादा किया।।

वहीं कार्यक्रम में उपस्थित विशेष अतिथि दिव्य प्रेम सेवा मिशन के संस्थापक डॉ आशीष गौतम ने मंच से सभी लोगों को प्रणाम करते हुए एवं आयोजक डॉ राकेश शर्मा को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि ” यह संस्कृति एवं संस्कार जागृत करने का जो कार्य डॉक्टर राकेश शर्मा द्वारा किया जा रहा है वह उल्लेखनीय है और इसके लिए मैं इन्हें धन्यवाद करता हूँ। आगे उन्होंने कहा कि जो समाज अपनी जमीन, जंगल , भाषा, संस्कृति, धर्म जनजीवन से लगाव नहीं रखता उसका विकास नहीं हो सकता बिना संस्कृति के विकास संभव नहीं है। और उन्होंने राजस्थान के झुनझून में अवस्थित सती मंदिर के प्रति मारवाड़ी समाज की आस्था का उदाहरण देते हुए कहा कि कोई भी समाज अपने संस्कृति को छोड़कर विकास नहीं कर सकता। अंत में उन्होंने हरिद्वार आने पर सबों को आश्रम में आने हेतु आमंत्रित किया।”

कार्यक्रम के मुख्य आयोजक एवं मंदिर के संस्थापक डॉ राकेश शर्मा ने मंच से सभी अतिथियों, कार्यकर्ताओं एवं उपस्थित लोगों को हार्दिक स्वागत किया। और विशेष अतिथि डॉ आशीष गौतम जी के विषय में बताते हुए कहा कि “डॉ आशीष गौतम मानव सेवा के प्रतीक हैं, धर्म के क्षेत्र में 1 वर्ष में इन्होंने सवा करोड़ शिवलिंग का प्राणप्रतिष्ठा कर उन्होंने रिकोर्ड स्थापित किया।” आगे डॉ शर्मा ने कहा कि ” इनके आश्रम में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2 दिनों का समय व्यतीत किया , राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघसंचालक मोहन भागवत ने 3 दिनों का समय व्यतीत किया।मानव सेवा के क्षेत्र में आप एक प्रतिरूप हैं।”

आगे उन्होंने विशेष अतिथि हिमाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विपिन सिंह परमार को संबोधित करते हुए कहा कि “आज से 25 वर्ष पहले इस मंदिर का निर्माण 1998 में किया गया। उस समय केवल एकमात्र उद्देश्य था कि पूजा करना, उन्होंने कहा कि आज से 25 वर्ष पूर्व जब मैं गांव आया तो गाँव की महिलाओं ने कहा कि यहां एक शिवलिंग भी नहीं है। तब एक छोटे से मंदिर की स्थापना की गई थी, और आज यह मंदिर ना केवल धार्मिक स्थल है बल्कि यहां से हिमाचल के भोजन, संस्कृति, शिल्प आदि को बढ़ावा दिया जाता है। और ना केवल हम 3 दिन इसका प्रचार करते हैं बल्कि हम सालों भर पूरे डिस्ट्रिक्ट और तहसील में यहां के शिल्प , बम्बू आर्ट आदि क्षेत्र में विकास के के लिए कई कार्य करते हैं।”

” उन्होंने कहा कि जो हिमाचली आज हिमाचल से बाहर हैं उन्हें हम हिमाचल डायसपोरा कहते हैं। और वो दुनियाभर में अलग अलग क्षेत्र में सफल हैं और उनकी बड़ी जिम्मेदारी है हिमाचली को प्रोमोट करने का। साथ ही उन्होंने हिमाचली के विषय में बात करते हुए कहा कि हिमाचल के लोग आपको कहीं भी क्रिमिनल नहीं मिलेंगे, हिमाचल के लोग आपको कहीं भी भीख मांगता हुआ नही मिलेगा तो हम सबों को हिमाचली होने पर गर्व करना चाहिए ना कि हमे शर्म करना चाहिए।”

आगे डॉ शर्मा ने विधानसभा अध्यक्ष को अवगत कराते हुए कहा कि हम कई और सकारात्मक दिशा में पहल करने हेतु अग्रसर हैं, उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए जल्द ही संगठन निर्माण कर रहे हैं।”आगे उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए हम युवाओं का एक अलग संगठन बना रहे हैं।”

मानव सेवा के इस कड़ी में डॉ आशीष गौतम द्वारा संचालित संस्था “दिव्य प्रेम सेवा मिशन” द्वारा लगभग 300 बच्चों का निशुल्क पालन पोषण किया जाता है, इस महान कार्य में डॉ राकेश शर्मा एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती इंदु शर्मा द्वारा 3 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की गई।

कार्यक्रम के अगले कड़ी में आसपास के स्कूलों से आए नन्हे बाल कलाकारों ने अपने अद्भुत सांस्कृतिक प्रदर्शन से पूजा पण्डाल मे ऊर्जा का संचार कर उपस्थित हज़ारों दर्शकों का मन मोह लिया।।