दिल्ली में कूड़े के ढेर के आसपास के महिलाओं और बच्चों के सेहत पर रहा दुष्प्रभाव, महिला आयोग कमेटी गठित कर सरकार को सौंपेगी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (29/05/2022): दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल एक्स्पर्ट कमेटी गठित कर रहा है जो दिल्ली में कूड़े के पहाड़ के कारण आसपास में रहने वाले महिलाएँ, बच्चों और एमसीडी कर्मचारियों की सेहत पर क्या असर पड़ता है उसका एक रिपोर्ट तैयार करेंगी। इसका रिपोर्ट तैयार करके दिल्ली सरकार को दिया जाएगा। इस बात की जानकारी दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर दी है।

उन्होंने ट्वीट में लिखा है, “दिल्ली महिला आयोग एक एक्स्पर्ट कमिटी गठित कर रहा है जो कि दिल्ली के कूड़े के पहाड़ के कारण आसपास में रहने वाले महिलाएँ और बच्चों एवं एमसीडी कर्मचारियों की सेहत पर पड़ने वाले बुरे असर पे सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेगी! आख़िर कब तक उनको नर्क जैसी ज़िंदगी जीने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।”

बता दें कि इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर कहा कहा कि “1994 से लेकर 2019 तक कूड़े के पहाड़ को हटाने के लिए कोई काम नहीं हुआ, NGT की फटकार के बाद अक्टूबर 2019 में काम शुरू हुआ है। उन्होंने एमसीडी पर आरोप लगाते हुए कहा कि नगर निगम कूड़े के पहाड़ हटाने की जगह कच्ची कॉलोनी और झुग्गी में रह रहे लोगों को हटाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 4 सालों में 70 करोड़ से ज़्यादा बजट कूड़ा हटाने के लिए आवंटित हुआ है। उन्होंने कहा कि कूड़े के पहाड़ कारण लोगों की सेहत पर पड़ रहे असर पर आजतक कोई स्टडी नहीं की गई, जबकि बड़ी बड़ी संस्थाओं ने कूड़े के पहाड़ से होने वाले स्वास्थ्य नुकसान पर चिंता जताई है।”