दिल्ली सरकार के हर घर जल आपूर्ति की पोलखोल सच्चाई!, जल आपूर्ति में असमर्थ हैं केजरीवाल के विधायक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 मई 2022): चुनाव के दौरान सियासी पार्टियों के वादे और सरकार बनने के बाद उनके दावे तो बड़े-बड़े होते हैं, लेकिन उन दावों और वादों के पीछे की जमीनी सच्चाई कुछ और ही होती है।

दिल्ली की सरकार जो दिल्ली वासियों को मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी और मुफ्त शिक्षा देने के दावे कर रही है और अपनी पीठ खुद ही थपथपा रही है, लेकिन इस खोखले दावे की सच्चाई क्या है? टेन न्यूज सरकार के इस दावे का करेगी पर्दाफाश।
टेन न्यूज की पड़ताल में दिल्ली सरकार के योजनाओं का हुआ पर्दाफाश

जब टेन न्यूज की टीम सरकार के हर घर जल आपूर्ति वाले दावे की पड़ताल करने पहुंची तो जमीन पर सच्चाई कुछ और ही थी, जो सरकारी दावों के ठीक उलट थी।

पड़ताल में हुए चौंकाने वाले खुलासे

हमने पालम विधानसभा अंतर्गत महावीर इन्क्लेव में रह रहे लोगों से जब दिल्ली सरकार द्वारा दावे किए जा रहे बुनियादी सुविधाओं के विषय में पूछा तो उनका जबाब चौंकाने वाला था।

महावीर एनक्लेव के वासिंदे बताते हैं कि पिछले 3-4 महीनों से पानी नहीं आ रही है, और यदि आ भी रही है तो दुर्गंधयुक्त पानी आ रही है, जिसे पीना तो दूर आप घर का पोछा भी नहीं लगा सकते हैं।

अगला प्रश्न हमने पूछा कि यह समस्या कब से है?

जबाब देते हुए मोहल्ले वालों ने कहा कि यह समस्या हर वर्ष की है जब मार्च से सितंबर तक पानी नहीं आती है, और इस बाबत जब हम स्थानीय विधायक “भावना गौर” से शिकायत करते हैं, तो वो कहती हैं कि मैं पानी पहुंचाने में असमर्थ हूँ। टैंकर की उपलब्धता कम है और सबके घर तक पानी पहुंचाना संभव नहीं है।

स्थानीय लोगों ने लगाया भेदभाव का आरोप

स्थानीय लोगों ने टेन न्यूज से बात करते हुए कहा कि आम लोगों के पानी आपूर्ति के लिए विधायक एवं सरकार के पास पानी के टैंकर नहीं है जबकि पार्टी के समर्थकों एवं करीबियों के लिए दिन में चार-चार टैंकर पानी खड़े रहते हैं।

मामले पर विधायिका ने दिया जबाब

इस पूरे मामले को लेकर हमारे इनपुट हेड “रंजन अभिषेक” ने स्थानीय विधायिका भावना गौर से सम्पर्क कर बात किया और पूछा तो उन्होंने जबाब देते हुए कहा कि “2016-19 तक हमने हर घर में जल आपूर्ति किया है, और करने का प्रयास किया है। लेकिन अब इस पूरे मोहल्ले में। जनसंख्या घनत्व बढ़ जाने के कारण जल की आपूर्ति बाधित हो रही है।”

जब हमने उनसे वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर पूछा तो उन्होंने कहा कि “एक टॉल फ्री नंबर है, जिसपर कॉल कर टैंकर बुक कराने पर तीन दिनों के भीतर टैंकर से पानी पहुंच जाती है।”

जब हमने पाइपलाइन के माध्यम से जल आपूर्ति की बात की तो उन्होंने कहा कि ” मैं गर्मी के मौसम में पाइपलाइन के माध्यम से जल आपूर्ति कराने में असमर्थ हूँ।”

ऑनलाइन टैंकर बुकिंग की क्या है सच्चाई

विधायिका के ऑनलाइन टैंकर बुकिंग वाले दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने टॉल फ्री नंबर पर कॉल कर टैंकर बुक कर दिया, लेकिन निराशा ही हाथ लगी और 15 दिन बीत जानें के बाद भी नहीं पहुंच सका पानी का टैंकर।

अब सवाल यह है कि विधायिका जिस जनसंख्या घनत्व में वृद्धि होने के कारण जल की आपूर्ति ना होने का दलील देती है, तो आखिर सरकार आपकी है तो इस समस्या का निदान कौन करेगा?

और फिर दिल्ली सरकार के नेता एवं मंत्री जो मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी के नामपर अपनी पीठ थपथपाते रहते हैं उन्हें भी इस जमीनी हकीकत से अवगत होकर जल्द से जल्द समस्या का समाधान करना चाहिए।।