ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज की सुनवाई नहीं हो सकी, अब सोमवार को होगी अगली सुनवाई

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (26/05/2022): वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज गुरुवार को वाराणासी जिला न्यायालय में सुनवाई किया गया। पहले आज मुस्लिम पक्ष ने बहस शुरू किया लेकिन मुस्लिम पक्ष अपनी बहस पूरा नहीं कर पाए इसलिए अब इस मामले की अगली सुनवाई 30 मई यानी सोमवार को किया जाएगा। सोमवार को दोपहर दो बजे से मस्जिद कमेटी अपना पक्ष रखेगी।

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि आज मुस्लिम पक्ष ने बहस शुरू की है अभी उनकी बहस पूरी नहीं हो पाई है। सोमवार को 2 बजे उनकी बहस जारी रहेगी। मुस्लिम पक्ष ने हमारी याचिका के पैराग्राफ पढ़े और यह बताने की कोशिश की कि याचिका मेंटेनेबल नहीं है, तभी हमने हस्तक्षेप किया और अदालत को बताया कि हमारे पास विशिष्ट अधिकार हैं और सभी दलीलें दी गई हैं।

आज की सुनवाई लगभग दो घंटे तक चला इस दौरान मुस्लिम पक्ष की ओर से अभय नाथ यादव और मुमताज ने दलीलें रखीं। दोनों पक्षों को मिलाकर कुल 36 लोग मौजूद थे। वहीं मुस्लिम पक्ष ने वर्शिप एक्ट का हवाला देते हुए कहा कि मामला सुनवाई लायक नहीं है। मुस्लिम पक्ष ने कहा कि शिवलिंग को लेकर अफवाहें फैलाई गई है। यहां शिवलिंग है ही नहीं। इसके अलावा मुस्लिम पक्ष ने कहा कि इस अफवाह से व्यवस्‍था पर असर पड़ रहा है।

बता दें कि वहीं 24 मई को हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि कमीशन की रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से लिखा है कि वहां पर शिवलिंग मिला है। जब वहां शिवलिंग मिला है तो उस जगह का धार्मिक स्वरूप हिंदू मंदिर का है जिसे जबरन तलवार की नोक पर एक मस्जिद का रूप दिया गया है। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि इन्होंने सेक्शन 3 का उल्लंघन किया है। कोर्ट निर्धारित करेगा कि किस क्रम में सुनवाई होगी और कोर्ट जो क्रम निर्धारित करेगा हम उसके मुताबिक अपनी बहस रखेंगे।