मुंडका अग्निकांड को लेकर दिल्ली सरकार पर बरसे कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला, ‘सरकार की नाकामी का सबसे बड़ा उदाहरण’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/05/2022): कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दिल्ली के मुंडका अग्निकांड को लेकर दिल्ली सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हुई आगजनी, एक ऐसी दुखद मानवीय त्रासदी है, जिसमें 27 निर्दोष लोगों ने अपनी जान गंवा दी। उन्होंने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि घटनास्थल पर दुर्घटना से बचाव के लिए न कोई समुचित उपाय किए गए थे और न ही किसी प्रकार का फायर टेंडर ही लिया गया था। ये दिल्ली सरकार की नाकामी का सबसे बड़ा उदाहरण है। उन्होंने सरकार से सवाल करते हुए कहा कि अगर हम देश की राजधानी को भी नहीं बचा सकते और अगर हम वहां मानवीय मौतों को नहीं बचा सकते तो हम सबका देश के प्रति क्या कर्तव्य और दायित्व है? और हम सरकारें चला भी क्यों रहे हैं?

उन्होंने कहा कि दिल्ली में लाखों ऐसी इमारतें हैं जिनके कोई फायर एनओसी नहीं है। उन्होंने कहा कि जहां पर आग से बचने का कोई इंतजाम नहीं, जहां आग लग जाने पर बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं और जहां पर फायर टेंडर तक का उन गलियों में पहुंचने का कोई इंतजाम नहीं है। उन्होंने कहा कि हजारों-हजारों तारे लटकी हुई है और कोई बिजली की एनओसी नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि बिजली में आग लग जाए और शॉर्ट सर्किट हो जाए तो कोई इंतजाम नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर हम देश की राजधानी दिल्ली में बने इस अथॉरिटी और सरकार की कमियों की वजह से लाक्षा करें और मौत की कुएं से जनता को नहीं बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम देश की राजधानी को भी नहीं बचा सकते और अगर हम वहां मानवीय मौतों को नहीं बचा सकते तो हम सबका देश के प्रति क्या कर्तव्य और दायित्व है? और हम सरकारें चला भी क्यों रहे हैं? उन्होंने कहा कि यह एक सीधा सवाल है।

उन्होंने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि केवल मुआवजा देने से पीछा नहीं छूट जाएगा। ये सरकारों को बताना पड़ेगा जो दिल्ली की सिंहासन पर बैठी है। उन्होंने कहा कि बताना पड़ेगा कि कब तक दिल्ली में बने ये लाक्षागृह को ठीक कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि लोग जानना चाहते हैं कि 10 दिन में, 100 दिन में या 150 दिन में ये कब ठीक होगा। यही उन सब लोगों की जिन्होंने कुर्बानी दी है उनकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।