राजा राममोहन राय पर 250वीं जयंती पर निबंध प्रतियोगिता में शामिल होंगे 25 हजार प्रतियोगी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/05/2022): भारतीय पुर्नजागरण के अग्रदूत रहे राजा राममोहन राय की 250वीं जयंती पर अखिल भारतीय स्तर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में 25 हजार से अधिक प्रतियोगियों के शामिल होने की उम्मीद है। राय का जन्म 22 मई को 1772 में हुआ था और इसी महीने की 22 तारीख को उनकी 250वीं जयंती मनाई जाएगी। निबंध लेखन प्रतियोगिता में शामिल होने के लिये पंजीकरण शुरू हो गया है।

आजादी का अमृत महोत्सव स्मरणोत्सव के क्रम में इस प्रतियोगिता का आयोजन ध्येय आईएएस की ओर से किया जा रहा है। ध्येय आईएएस के प्रमुख विनय सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता में 15 से 40 वर्ष आयु वर्ग के लोग हिस्सा ले सकेंगे। पंजीकरण करने वालों को 22 मई के दिन पांच विषय दिये जाएंगे, जिसपर उन्हें निबंध लिखना होगा। निबंध हिंदी या अंग्रेजी दोनों भाषाओं में भेजे जा सकेंगे। इसका परिणाम दो जून को जारी होगा। सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता के तीन विजेताओं को क्रमश: 31 हजार, 21 हजार और 11 हजार के पुरस्कार दिये जाएंगे। वहीं सौ उत्कृष्ट निबंधों को भी सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के निष्पक्ष आयोजित के लिये पांच सदस्यीय विद्वत्समिति गठित की गई है, जिसमें अवध विवि के पूर्व कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित, सेवानिवृत्त अधिकारी एके श्रीवास्तव, दिल्ली विविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. वाईपी सिंह, लेखक व शिक्षाविद डॉ. अरुण प्रकाश और अंबेडकर विविद्यालय के सीनियर फेलो डॉ. रमाशंकर सिंह शामिल हैं।