उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के द्वारा ‘मोदी@ 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक का किया गया विमोचन, मोदी के पाँच दशक की यात्रा का है वर्णन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (11/05/2022): उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ‘मोदी@ 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक का विमोचन किया है। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी के 20 साल का अनुभव जब तक इससे पहले के 30 साल का अध्ययन नहीं करते वो अधूरा रह जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक में मोदी जी के 5 दशक का सार्वजनिक जीवन और एक गरीबी के आंगन से उठकर PM बनने तक का सफर सब निहित है।

उन्होंने कहा कि मोदी जी के पांच दशक का सार्वजनिक जीवन, गरीबी के आंगन से उठकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर और एक छोटे कार्यकर्ता से लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों में सबसे लोकप्रिय नेतृत्व बनने का सफर इस पुस्तक में निहित है। उन्होंने कहा कि नीति निर्धारण करते वक्त छोटे से छोटे व्यक्ति के लिए वो नीति हो, नीति सर्व-समावेशी है, सर्व स्पर्शी हो, ये कहां से आता है? इसका जवाब प्रधानमंत्री मोदी जी का संगठन के काम में बीता 30 साल का समय है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी जी ने संवेदनशील तरीके से समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए योजनाएं कैसे बन सकती हैं और उन्हें लोगों तक कैसे पहुंचाया जा सकता है, उसका उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि मोदी जी की योजनाओं का अनेक प्रकार से विश्लेषण हो सकता है, लेकिन मोदी जी ने योजनाओं को लोक कल्याण के लिए बनाया है। उन्होंने कहा कि गुजरात के कृषि महोत्सव के मॉडल का जो अध्ययन करेगा, उसको मालूम पड़ेगा कि परिवर्तन किस प्रकार से आता है।

उन्होंने कहा कि भारत ने कभी भी अंतरिक्ष के लिए अपनी नीति बनाने का सोचा नहीं था। मोदी जी ने अंतरिक्ष की नीति बनाकर आज विश्व में एक बहुत बड़ा बाजार भारत के लिए खोला है, अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत ग्लोबल लीडर बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले की सरकार के लिए कहा जाता था कि वो पॉलिसी पैरालिसिस वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 8 साल में नीति कैसे निर्धारित हो सकती हैं, इसके लिए उन्होंने दुनिया के सामने अध्ययन के लिए ढेर सारी सामग्री उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा कि भारत में ड्रोन की पॉलिसी नहीं थी पर इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं थी। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने देश में ड्रोन पॉलिसी बनाकर एक नया और बहुत बड़ा बिजिनेश स्पेस खोलने का काम किया है।