दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने अकबर रोड का नाम महाराणा प्रताप के नाम पर रखने को दिल्ली सरकार को लिखा पत्र

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, (10/05/22): दिल्ली में बुल्डोजर एक्शन के बाद अब कई सड़कों के नाम बदलने को लेकर दिल्ली बीजेपी ने दिल्ली एनडीएमसी और दिल्ली सरकार को पत्र लिखा है।

आदेश गुप्ता ने कहा कि हम सभी देशवासियों के लिए गौरव का क्षण है कि आज पूरा देश सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 400 प्रकाश पर्व मना रहा है। सिखों के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण खालसा पंथ की स्थापना श्री गुरु गोविंद सिंह के द्वारा की गई इसके साथ ही उन्होंने देश को धर्म की रक्षा के लिए उन्होंने चार सपूतों को जन्म दिया। आदेश गुप्ता ने कहा कि ऐसी महान विभूति को श्रद्धांजलि हेतु हमारी मांग है कि नई दिल्ली स्थित तुगलक रोड जो मुगल काल की गुलामी का प्रतीक है उसका नाम बदलकर गुरु गोविंद सिंह के नाम से किया जाए।

हिंदुओं के गौरव मेवाड़ की आन बान और शान जिन्होंने जमकर व डटकर गुलामों का मुकाबला किया ऐसे वीर योद्धा महाराणा प्रताप उनकी 482 वीं जयंती के शुभ उपलक्ष पर यह भी सुझाव है कि अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप मार्ग किया जाए।

इसके साथ ही गुलामी के प्रतीक औरंगजेब लेन का नाम बदलकर भारत के पूर्व राष्ट्रपति एवं महान वैज्ञानिक मिसाइल मैन के नाम से प्रसिद्ध रहे डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने किया जाए। इसका नाम बदलकर अपने देश के लिए मात्र 18 वर्ष की उम्र में फांसी पर चढ़ने वाले जलन तथा युवा क्रांतिकारी देशभक्त के नाम से किया जाए।

हुमायूं रोड रोड का नाम बदलकर महाकाव्य रामायण और रहता जो भगवान श्री राम के जीवन के माध्यम से हमें जीवन के सत्य कर्तव्य से परिचित कराता है आदि कवि के रूप में प्रसिद्ध महर्षि बाल्मीकि रोड के नाम से किया जाए।

शाहजहां रोड भारत के प्रथम रक्षा प्रमुख चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रहे भारतीय थल सेना के अध्यक्ष रहे जनरल बिपिन रावत के नाम पर शाहजहां रोड का नाम रखा जाए।